मोगरे के पौधे में डाले यह बिकार चीज पौधे में फूलों से भर जायेगा पौधा, जानिए क्या है बिकार सी चीज

मोगरे के पौधे में डाले यह बिकार चीज पौधे में फूलों से भर जायेगा पौधा, जानिए क्या है बिकार सी चीज

मोगरे के पौधे में डाले यह बिकार चीज पौधे में फूलों से भर जायेगा पौधा, जानिए क्या है बिकार सी चीज गर्मियों का एक ऐसा फूल है जिसे घर में लगाने से ही हमें लगता है कि बस इसमें बहुत सारे फूल खिलें और हमारा घर महकता रहे। ये खूबसूरत पेड़ है मोगरे का पेड़ जिसपर ढेरों फूल खिलते हैं और इसकी खुशबू यकीनन बहुत अच्छी होती है। गर्मियों के मौसम में मोगरे की बहुत सारी पैदावार होती है और हो सकता है कि आपको भी घर में मोगरे का पौधा लगाना बहुत अच्छा लगता हो।

जैसा की आप सभी को पता है की सभी के साथ एक ही समस्या होती है कि उनके मोगरे के पौधे पर फूल नहीं आते हैं। कई लोगों के मोगरे के पौधे सूख जाते हैं और कई पर पत्तियां सूखने लगती हैं और साथ ही साथ वो पीली भी हो जाती हैं। अगर आपके मोगरे के पौधे के साथ भी ऐसा हो रहा है और आप चाहते हैं कि उसमें बहुत से फूल आएं तो आपको कुछ टिप्स ध्यान रखनी होंगी।

मोगरे के पौधे में डाले यह बिकार चीज पौधे में फूलों से भर जायेगा पौधा, जानिए क्या है बिकार सी चीज

यह भी पढ़े नौकरी छोड़ कर खेती पर आजमाना चाहते है हाथ, तो चुने इस फसल को, महीने का लाखों रूपया होगा आपकी तिजौरी के अंदर

धूप के बिना मर जाएगा मोगरा

आपका मोगरा तभी खिलेगा जब उसे अच्छी धूप मिलेगी। मोगरा सिर्फ 1-2 घंटे की धूप में उतना असर नहीं दिखाएगा जितना उसे दिखाना चाहिए। मोगरे के पौधे में फूल आएं उसलिए आपको इसे बहुत ज्यादा धूप में रखना होगा। दिन में 5-7 घंटे की धूप के बिना वो सिर्फ 1-2 कली ही देगा। जहां मोगरे को धूप मिलने लगेगी वहां पर आप खुद ही फर्क देख पाएंगे। इसलिए मोगरे के पौधे के लिए धूप भी बहुत जरुरी होती है।

इस गमले में कभी नहीं लगाएं मोगरा

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि मोगरा अच्छे से खिले उसके लिए उसे धूप में रखना जरूरी है। लेकिन धूप में रखने के साथ-साथ ये भी जरूरी होता है कि उसे सही गमले में लगाया जाए। कई लोग अपने पास प्लास्टिक का गमला लाकर रखते हैं जो सही नहीं होता। जब किसी पौधे पर 5-6 घंटे धूप लगेगी तो प्लास्टिक से हीट जनरेट होगी। जरूरत से ज्यादा हीट मिलने से उसकी जड़ें खराब होंगी और पौधा सूखने लगेगा। इसलिए या तो मिट्टी के गमले में लगाएं या फिर सिमेंट के गमले में।

मोगरे के पौधे में डाले यह बिकार चीज पौधे में फूलों से भर जायेगा पौधा, जानिए क्या है बिकार सी चीज

घर में ही मिलेगी ये चीज

एक अध्ययनों के मुताबिक, अंडे के छिलके में कैल्शियम कार्बोनेट, प्रोटीन और बाकी जरूरी मिनरल्स होते हैं स्टडी में यह भी पाया गया है कि हर खोल में लगभग 40 प्रतिशत कैल्शियम होता है। मुर्गी के अंडे का छिलका लगभग 96% कैल्शियम कार्बोनेट (CaCO3) से बना होता है। कैल्शियम एक आवश्यक पौध पोषक तत्व है और मिट्टी की अम्लता को नियंत्रित करता है। तेजी से बढ़ने वाले पौधे बहुत तेजी से मिट्टी में कैल्शियम की कमी कर देते हैं, इसलिए अंडे के छिलके आपके बगीचे में बाहरी फूलों, सब्जियों और फलों के पेड़ों के लिए एक आदर्श पूरक और चारा हैं।

यह भी पढ़े धरती का सबसे ताकतवर ये फल, जितना हो सके कीजिये सेवन इस फल का, कोई भी बीमारी आपको छू भी नहीं पायेगी, पढ़िए इस फल के फायदे


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now