गुड़हल की जड़ में डालें ये 1 रुपए की चीज, फूलों से लद जायेगा आपका पौधा

गुड़हल की जड़ में डालें ये 1 रुपए की चीज, फूलों से लद जायेगा आपका पौधा आइये आपको बताते हैं की आप कैसे कर सकते हैं ये काम।

गुड़हल का पौधा

गार्डनिंग करने का शौक तो सभी को होता है। लेकिन गार्डनिंग करने में लगने वाली मेहनत और फूल न आने की परेशानी से सभी बहुत परेशान रहते हैं। गुड़हल का पौधा एक ऐसा पौधा माना जाता है इसके फूलों का उपयोग देवी देवताओं में काफी ज्यादा किया जाता है। गुड़हल के पौधों को बगीचे में लगाना भी लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इसके फूलों का उपयोग कई औषद्धि के रूप में भी किया जाता है। लेकिन कई बार इसके पौधे लगाने के बाद भी महंगी-महंगी खादों का उपयोग करने के बाद भी इसमें बहुत सारे फूल आने की समस्या हमेशा ही बनी रहती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसी ही चीज बताने जा रहे हैं जिसको आप बहुत ही कम कीमत में उपयोग कर सकते हैं और इससे आपको ढेरों फायदे मिलेंगे। आपका पौधा फूलों से लद जाएगा और आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइये जानते हैं क्या है यह खास चीज।

गुड़हल की जड़ में डालें ये 1 रुपए की चीज, फूलों से लद जायेगा आपका पौधा

यह भी पढ़ें होली पार्टी में बनायें होम मेड टेस्टी पाइनएप्पल लस्सी और अपने दोस्तों को करें इम्प्रेस, जानिए शानदार फायदे और रेसिपी

डालें ये 1 रुपए की चीज

  • गुड़हल के पौधे में ढेरों फुल पाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी मिट्टी की गुड़ाई अवश्य करनी होगी। मिट्टी की गुड़ाई करने से मिट्टी को कई सारे पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। जिससे पौधे का विकास बहुत ही अच्छा होता है।
  • उसके बाद आपको एक कंटेनर में पानी लेकर उसमें एक चम्मच पोटेशियम नाइट्रेट मिलाना है और उसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देना है। पोटेशियम नाइट्रेट जैसे ही कंटेनर के पानी में अच्छी तरह से घुल जाएगा वह आपके पौधे को बहुत ही ज्यादा पोषण प्रदान करेगा।
  • आपको इसमें गोबर की खाद भी मिलाना है अगर आपके पास गोबर की खाद न हो तो आप गोबर का कंडा या फिर वर्मी कंपोस्ट भी मिला सकते हैं। वर्मी कंपोस्ट मिलने से आपके पौधे को बहुत ही अच्छा पोषण मिलता है। जिससे आपका पौधा खिलखिला उठता है।
  • आपको इस तैयार घोल को पौधे में डालना है और उसके बाद इसे ऐसे ही छोड़ देना है उसके बाद आपको पौधे में सारी कई परिवर्तन दिखाई देंगे। इस प्रक्रिया को आपको हफ्ते में एक बार जरूर करना है। जिसके बाद आपका पौधा फूलों से लदकर खिलखिला उठेगा।

देखें VIDEO

गुड़हल की जड़ में डालें ये 1 रुपए की चीज, फूलों से लद जायेगा आपका पौधा

इन बातों का रखें ख्याल

इस पौधे को आपको ज्यादा धूप में नहीं रखना है। क्योंकि ज्यादा धूप से पौधा झूलजुला जाता है और पौधा खराब होने लग जाता है। पौधे के सूखने का सबसे बड़ा कारण ज्यादा धूप ही होती है। अगर आप पौधे को उचित मात्रा में पानी नहीं देंगे तो आपका पौधा मरने लगेगा। आपको समय-समय पर इसकी खाद का भी ध्यान रखना होगा। निराई-गुड़ाई करके इसकी खाद डालकर आप इस पौधे को अच्छा पोषण प्रदान कर सकते हैं। उसके बाद आपको इस पौधे के लिए खाद का चुनाव भी बड़ी चतुराई से करना होगा। उसके बाद ही आप अपने पौधे को हरा भरा और घना और फूलों से लदा हुआ बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें Plant Care: मोगरे को हरा-भरा और घना बनाएगी रसोई में रखी ये एक चीज, खुशबू से महकेगा आपका बगीचा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now