एक एकड़ में ढाई लाख का प्रॉफिट, दिल्ली से बीज मंगाकर की खेती तो बदल गई किसानों की किस्मत! कमाई हुई लाखों में

एक एकड़ में ढाई लाख का प्रॉफिट, दिल्ली से बीज मंगाकर की खेती तो बदल गई किसानों की किस्मत! कमाई हुई लाखों में आज जिस फसल की बात कर रहे है उस फसल का नाम खीरा है जो की आपको एक से दो एकड़ में ढाई लाख तक मुनाफा देखने को मिलेगा।

खेती किसानी बहुत लोग करते है मऊ जिले के घोसीतहसील क्षेत्र के पकड़ी बुजुर्ग गांव के एक किसान है इन्होंने धान और गेंहू की खेती से हटकर सब्जियों की खेती शुरू की जिससे उनको धान और गेंहू से भी ज्यादा मुनाफा देखने को मिला। हल में ही इन्होंने 1 एकड़ में सिर्फ खीरे की खेती की है। जिससे उनको लाखों रूपये का मुनाफा देखने को मिला।

एक एकड़ में ढाई लाख का प्रॉफिट, दिल्ली से बीज मंगाकर की खेती तो बदल गई किसानों की किस्मत! कमाई हुई लाखों में

यह भी पढ़े धरती की सबसे महंगी सब्जी जिसके सेवन से कैंसर जैसी बीमारी होती है ठीक, शुरू कीजिये इस सब्जी का सेवन, जाने इस सब्जी के फायदे

आईएसआर के गोविंदा वैरायटी का यह खीरा खाने में काफी स्वादिष्ट है और इसमें बीज बिलकुल भी नहीं होता। इसके अलावा इसमें से कोई भी खीरा कड़वा नहीं निकलता। रामलेश मौर्या बताते हैं कि खीरे का यह बीज वो दिल्ली से मंगवाए हैं चूंकि गर्मियों में खीरे की मांग ज्यादा होती है इसलिए उन्होंने पूरे एक एकड़ में खीरा लगाया हुआ है। ये खीरा काफी ज्यादा फायदेमंद है।

इस विधि से करते हैं खेती

इन्होंने मल्चिंग विधि से खीरे की फसल लगाएं हैं। इस खीरे की खेती पूरी तरह से ऑर्गेनिक विधि से की गई है। इसमें सागरिका जैसी जैविक खाद डाली गई है। जिससे इस खीरे की फसल और भी ज्यादा अच्छी हो। इस फसल को बोने के लिए सिर्फ ढाई हजार रुपए का खर्च होता है। इसकी खेती से लगभग 2 से ढाई लाख का फायदा होता है। इस फसल की खेती को तैयार होने में करीबन 45 से 50 दिन का समय लगत है। इस फसल की खेती से आपको महीने का करीबन 1 से 2 लाख तक का मुनाफा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े ऐसा कौनसा फल जो की धरती का पहला के नाम से जाना जाता है, फायदे इतने की सैकड़ो बीमारी को करे कुछ दिन में गायब, जाने इस फल का नाम


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now