मच्छर भगाने वाला यह पौधा घर में लगाएं, मच्छरों से मिलेगा छुटकारा, और भी होंगे फायदे, जानें पौधे का नाम

मच्छर भगाने वाला यह पौधा घर में लगाएं, मच्छरों से मिलेगा छुटकारा, और भी होंगे फायदे, जानें पौधे का नाम। ताकि आप अपने घर में इस पौधे को लगाकर मच्छरों को भगा सकते है।

मच्छर भगाने का पौधा

मच्छरों के आतंक से लोग बहुत ज्यादा परेशान है। इसीलिए बाजार से तरह-तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट लेकर आते हैं, और उन्हें जलाकर मच्छर भगाते हैं। लेकिन आपको बता दे की इनसे निकलने वाले धुएं इंसान के अंदर चले जाते हैं, और इससे कई तरह की बीमारियां होती है। यानी कि यह नुकसानदायक होते हैं। इसीलिए आज हम जानेंगे कि घर में कौन-सा पौधा आप लगाकर मच्छर से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। बता दे की मच्छर उन चीजों से दूर रहते हैं जिनमें खट्टी चीज जैसे कि नींबू अंगूर की महक आती हो।

जिसमें इसी तरह का एक पौधा है, जिसे सिट्रोनेला यानी की लेमनग्रास/गुच्छा घास भी कहते हैं। इन्हें घरों में लगाकर मच्छरों से छुटकारा पाया जाता है। जिससे डेंगू और मलेरिया जैसे बीमारियां नहीं फैलती हैं। आईए जानते हैं एक और पौधे के बारे में और इस पौधे का घर में और कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

मच्छर भगाने वाला यह पौधा घर में लगाएं, मच्छरों से मिलेगा छुटकारा, और भी होंगे फायदे, जानें पौधे का नाम

यह भी पढ़े- पका केला खाने से क्या होता है ? यहाँ जानिये काले धब्बे पड़े केलो को खाना चाहिए या नहीं

मच्छरों से ऐसे पाएं छुटकारा

निम्न बिंदुओं के अनुसार जानेंगे मच्छर कैसे भगाएं।

  • लेमनग्रास लगाकर मच्छरों से राहत प्राप्त की जा सकती है। साथ ही साथ लेमनग्रास का इस्तेमाल चाय में डालने के लिए भी किया जाता है। इतना ही नहीं कई तरह की खाने की चीजों में लेमनग्रास लोग डालते हैं।
  • तुलसी का पौधा भी मच्छरों को दूर भगाने का काम करता है। इसकी महक से कीड़े-मकोड़े दूर रहते हैं।
  • साथ ही आप यह भी ध्यान रखे कि आपके घर में गमले में लगे पौधों में ज्यादा पानी न भरा हो कि मच्छर पनप जाए। गमले में पानी की निकासी की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए।
  • अगर आपके घर में पौधे नहीं है, तब आप कपूर जलाके भी मच्छरों से राहत प्राप्त कर सकते हैं।
  • मच्छर भगाने के लिए लहसुन हल्का कूटकर पानी में उबालने के बाद, ठंडा करने के बाद स्प्रे बोतल में भरकर उसका इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़े- Okra Pods Water: भिंडी के फली का पानी पोषक तत्वों का खजाना, खून बढ़ाने के साथ मोटापा-शुगर करेगा दूर, जानें कैसे पिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now