एक बार लगाएं ये पेड़ और 70 साल तक सोते हुए कमाएंगे करोड़ों रुपए, जानिए कौन सी खेती करेगी मालामाल

एक बार लगाएं ये पेड़ और 70 साल तक सोते हुए कमाएंगे करोड़ों रुपए, जानिए कौन सी खेती करेगी मालामाल। आज हम एक ऐसी खेती के बारें में जानेंगे, जिससे किसान तगड़ी कमाई कर सकते है। साथ ही यह एक अच्छा बिज़नेस आईडिया भी है।

एक बार लगाएं ये पेड़ और 70 साल तक कमाएं

पेड़ लगाकर भी अमीर बना जा सकता है। अगर आप किसी ऐसी खेती की तलाश में है जिससे अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है तो आज हम एक ऐसे पेड़ की खेती के बारे में जानने वाले हैं। जिनकी डिमांड ज्यादा है। लेकिन बहुत कम किसान इसकी खेती कर रहे हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं सुपारी की खेती की। बता दे कि भारत में सुपारी की खेती से विश्व का करीब 50% तक उत्पादन हो रहा है। लेकिन अभी भी बहुत कम लोग इसकी खेती कर रहे हैं।

इस तरह अभी जो किसान इसकी खेती करेंगे उन्हें इससे अच्छा ज्यादा फायदा रहेगा। बता दे की सुपारी का इस्तेमाल लोग पान-गुटका के साथ पूजा-पाठ में भी करते हैं। इसलिए सुपारी की खेती में अच्छी कमाई है। चलिए जानते हैं सुपारी की खेती के बारे में और इससे कितनी कमाई होती है यह भी हम जानेंगे।

एक बार लगाएं ये पेड़ और 70 साल तक सोते हुए कमाएंगे करोड़ों रुपए, जानिए कौन सी खेती करेगी मालामाल

यह भी पढ़े- यह है चमत्कारी फूल, आधे किलोमीटर तक फैलाता है खुशबू, जानिए नाम

सुपारी के पेड़

किसी भी पेड़ की खेती से पैसे कमाने है तो पहले उसके बारें में सारी जानकारी ले लेनी चाहिए। कि कैसे उसकी खेती की जाती है। जिसमें सुपारी के पेड़ की बात करें तो यह जैसे कि नारियल के पेड़ होते हैं इस तरह के इसके पेड़ 50 से 60 फीट लंबे रहते हैं। इसके पेड़ को लगाने के लिए सभी तरह की मिट्टी अच्छी होती है। लेकिन दोमट और चिकनी मिट्टी इसके ग्रोथ के लिए ज्यादा सही रहेगी।

इसकी खेती में पानी की निकासी का भी ध्यान रखना है कि पानी रुके नहीं। इसके बाद इसके पौधे या तो नर्सरी से लाकर लगा सकते हैं या बीजो से पौधा तैयार करके इसके पौधे खेतों में रोपकर पेड़ लगा सकते हैं। इसकी खेती के लिए गोबर की खाद या फिर कंपोस्ट खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पौधों को अच्छा पोषण मिलेगा। चलिए जानते हैं सुपारी की खेती में कितनी कमाई है।

सुपारी के पेड़ो से होने वाली कमाई

सुपारी की डिमांड बहुत ज्यादा है। इसलिए किसान अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं, वही जो लोग किसी बिजनेस आइडिया की तलाश में उनके लिए भी सुपारी के पेड़ फायदेमंद है। क्योंकि लंबे समय तक मुनाफा देंगे। करीब 70 साल तक इससे कमाई की जा सकती है। इसके पेड़ सात-आठ साल में फल देने लगते हैं, और इसकी तोड़ाई तब की जाती है जब तीन चौथाई हिस्सा इसका पक चुका हो।

अब इससे कमाई की बात करें तो ₹400 से लेकर ₹700 तक के किलो के हिसाब से सुपारी की बिक्री होती है। वही क्वालिटी पर भी निर्भर है आपकी सुपारी की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी उतनी ज्यादा उसकी कीमत मिलेगी। वही जितने ज्यादा पेड़ लगाएंगे उस हिसाब से करोड़ तक मुनाफा पहुंच सकता है। इसमें एक एकड़ में खेती करने पर कमाई दिखेगी।

यह भी पढ़े- फ्री में ऐसे लगाएं पुदीना का पौधा, यहाँ जानिए पुदीना लगाने और घना करने का मुफ्त का तरीका