घर के बेकार पड़े गमले में लगायें सदाबहार का पौधा, इस कमाल की ट्रिक से हमेशा ही लदा रहेगा फूलों से

घर के बेकार पड़े गमले में लगायें सदाबहार का पौधा, इस कमाल की ट्रिक से हमेशा ही लदा रहेगा फूलों से आइये आपको बताते हैं किस तरह आप पा सकते हैं ढेरों फूल।

चमत्कारी होता है सदाबहार का पौधा

सदाबहार का पौधा घर में लगाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। सदाबहार के पौधे में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की कई बीमारियों को जड़ से दूर कर देते हैं। सदाबहार के पौधों को वैसे तो बहुत ही साधारण रूप में देखा जाता है, लेकिन इसके चमत्कारी गुण आपको भी हैरान कर देंगे। इससे कई ऐसी औषधि बनाई जाती है जिससे हमारे शरीर की कई बीमारियां झटपट गायब हो जाती है। शरीर की बीमारियों को दूर भगाने में सदाबहार के फूलों का भी बहुत योगदान रहता है। सदाबहार का पौधा घर में लगाने से घर की सुंदरता बढ़ जाती है क्योंकि इसके रंग-बिरंगे फूल बहुत ही अच्छे दिखते हैं। यदि आप भी घर में सदाबहार का पौधा लगाना चाहते हैं तो हमारी इस ट्रिक को फॉलो करिए जिससे आपका पौधा हमेशा ही फूलों से लदा रहेगा।

घर के बेकार पड़े गमले में लगायें सदाबहार का पौधा, इस कमाल की ट्रिक से हमेशा ही लदा रहेगा फूलों से

यह भी पढ़ें Carry Leaves Plant Care: गर्मियों में सूख रहा है करी पत्ते का पौधा तो तुरंत डाल दें ये पीली चीज, कुछ ही दिनों में हो जायेगा हरा-भरा

इस तरह करें मिटटी की तैयारी

सदाबहार का पौधा लगाने से पहले आपको इसकी मिट्टी की तैयारी कर लेनी है। इसकी मिट्टी की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले बाहर से मिट्टी लेकर आनी है और इस धूप में अच्छे से सूखा लेना है। जैसे ही मिट्टी भुरभुरी हो जाती है, इसमें आपको जैविक खाद मिक्स करना है जैविक खाद के स्थान पर आप गोबर की खाद का उपयोग भी कर सकते हैं या फिर आप इसके लिए मिट्टी की जगह कोको कॉयर और वर्मी कंपोस्ट का बराबर मात्रा में भी उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद आपको इस मिश्रण को गमले में डाल देना है और अपना पौधा लगाना है।

ये कमाल की ट्रिक आएगी काम

आपको किसी भी नर्सरी से एक छोटा सा पौधा ले आना है जिसको आपको गमले में लगाना है। इस मिट्टी में आप गोबर का कंडा भी मिला सकते हैं जिससे आपको बहुत ही ज्यादा फुल मिलने वाले हैं। गमले की मिट्टी में पौधा लगाने के बाद आपको इसके ऊपर मिट्टी थोड़ी सी डाल देनी है और हल्का पानी छिड़क देना है या फिर आप किसी स्प्रे बोतल से भी इसमें पानी का छिड़काव कर सकते हैं। कीटों से बचने के लिए आपको इसमें प्राकृतिक कीटनाशक का स्प्रे बनाकर ही डालना है जिसे आप नीम को पानी के साथ उबालकर भी तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें घर के बेकार पड़े गमले में लगायें हल्दी, खरीदने कभी नहीं जाना पड़ेगा बाजार, यहाँ जानिए उगाने की 100% कारगर प्रोसेस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now