भूकंप आने से पहले आपका फोन करेगा अलर्ट, Google का कमाल का फीचर बचाएगा जान, जानिए कैसे

भूकंप आने से पहले आपका फोन करेगा अलर्ट, Google का कमाल का फीचर बचाएगा जान, जानिए कैसे। कुछ समय से भूकंप से बड़ी संख्या में लोगो की जाने जा रही है। लेकिन अब भूकंप आपका कुछ नहीं बिगाड़ पायेगा। क्योकि एक बड़े काम का फीचर आया है। जिससे भूकंप की जानकारी पहले ही मिल जायेगी। आइये इसके बारें में जानते है।

भूकंप आने से पहले आपका फोन करेगा अलर्ट

भूकंप से होने वाली तबाही का मंजर आप TV और फ़ोन के जरिये देख ही रहे होंगे। जिसके बाद इससे डर और भी बढ़ जाता है। आसपास लगातार भूकंप आने के कारण से अपने देश में भी Google एक ऐसा फीचर लेकर आया है, जिसकी मदद से भूकंप की जानकारी पहले ही मिल जायेगी। आइये जाने इस पूरी बात को।

भूकंप आने से पहले आपका फोन करेगा अलर्ट, Google का कमाल का फीचर बचाएगा जान, जानिए कैसे

यह भी पढ़े- जानवरो से बात कर पायेंगे आप, टेक्नोलॉजी करेगी कमाल, जानिये कैसे कुत्ते-बिल्ली की भाषा समझ आएगी

Google का कमाल का फीचर बचाएगा जान

Google ने भूकंप से लोगो की जान बचाने के लिए आपके ही स्मार्टफोन की मदद लेगा। बता दे कि गूगल इसके लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिलकर ‘एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम’ नामक एक फीचर लॉन्च कर दिया है। जिससे लोगो के फ़ोन के एक्सेलेरोमीटर से भूकंप की चेतावनी दी जायेगी। जिसके लिए लोकेशन और एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट दोनों सेटिंग को चालू रखना होगा। आइये जाने यह फीचर किस फोन में काम करेगा।

भूकंप आने से पहले आपका फोन करेगा अलर्ट, Google का कमाल का फीचर बचाएगा जान, जानिए कैसे

किस फोन में काम करेगा यह फीचर

भूकंप से अलर्ट करने वाला यह भूकंप अलर्ट सिस्टम सभी फोन में काम नहीं करेगा। इसके लिए आपका फोन एंड्रॉइड 5 या इससे भी नया संस्करण वाला रहे। यानि कि आपका फोन बहुत पुराना नहीं होना चाहिए। उसमें वाईफाई/सेलुलर डेटा कनेक्टिविटी का सिस्टम रहना चाहिए। इसके बाद फिर भी जब भी भूकंप आने वाला होगा तो आपके फ़ोन से इसकी सूचना सीधे केंद्र के सर्वर को पहुंचाई जायेगी। इस तरह अगर यह सूचना सही पाई गई तो इस पर सभी को अलर्ट किया जाएगा। इस तरह से अब आपका फ़ोन आपकी जान भी बचाएगा।

यह भी पढ़े- बिजली बिल आधा करना है? तो इन दो डिवाइस का ना करें इस्तेमाल, होगी आधे पैसो की बचत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now