बदले पेट्रोल डीजल के बिक्री के नियम, फुल टंकी नहीं करा सकेंगे ग्राहक, जानिए एक दिन में कितना भरा सकते हैं तेल

बदले पेट्रोल डीजल के बिक्री के नियम, फुल टंकी नहीं करा सकेंगे ग्राहक, जानिए एक दिन में कितना भरा सकते हैं तेल। पेट्रोल, डीजल को लेकर सुबह-सुबह आई बड़ी खबर। चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

पेट्रोल डीजल पर बड़ी खबर

पेट्रोल डीजल के भाव रोजाना तेल कंपनियों द्वारा अपडेट किए जाते हैं। लेकिन आज पेट्रोल डीजल को लेकर एक अलग खबर सुनने को मिली है। जिसमें बताया जा रहा है कि अब अपनी मर्जी के अनुसार टंकी फुल नहीं करवा सकेंगे। जिसमें एक लिमिट तय हुई है। उस लिमिट के अनुसार ही एक दिन में आप तेल ले सकते हैं। जिसका कारण अचानक परिस्थितियों में हुआ बदलाव बताया जा रहा हैं।

दरअसल, असम के जतिंगा में लैंड स्लाइडिंग हुई। जिसके कारण त्रिपुरा जाने वाली मालगाड़ियों को दिक्कत आ रही है। इस लिए राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल के खरीद को लेकर भी नियम बना दिए हैं। चलिए जानते हैं वह क्या नियम है।

बदले पेट्रोल डीजल के बिक्री के नियम, फुल टंकी नहीं करा सकेंगे ग्राहक, जानिए एक दिन में कितना भरा सकते हैं तेल

यह भी पढ़े- MP में फिर होगी भयंकर बारिश कई जिलों में बरसेगा आंधी-तूफान का कहर, जानिए क्या होगा आपके जिलों का हाल

बदले पेट्रोल डीजल के बिक्री के नियम

त्रिपुरा में पेट्रोल डीजल भराने को लेकर नियम इसलिए लाया गया है, क्योंकि तेल की कमी देखी जा रही थी। जिससे जो माल गाड़ियो आवागमन हो रहा था, उन्हें परेशानी हो रही थी। इसीलिए मई महीने की शुरुआत के साथ यह आदेश जारी कर दिया गया है, और तेल अपनी मर्जी के अनुसार भराने में पाबंदी लगाई जा रही है।

जिसमें जिन लोगों के पास फोर व्हीलर वाहन है वह ₹500 तक का एक दिन में तेल भरा सकते हैं, और टू व्हीलर वाले ₹200 तक का ही तेल भरा सकते हैं। यह जानकारी स्वयं खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के, एडिशन सेक्रेटरी ‘निर्मल अधिकारी’ द्वारा दी गई है। उनका कहना है कि राज्य में गाड़ियों को दिक्कत ना हो इसलिए यह नियम बनाया गया है, जो कि अगले आदेश तक चलेंगे। चलिए जानते हैं पेट्रोल डीजल के भाव।

पेट्रोल डीजल के भाव

पेट्रोल डीजल के आज के भाव के बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल 94.76 और डीजल 87. 66 प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल, डीजल के भाव क्रमशः 104.19 और 92.13 रुपए है। कोलकाता में पेट्रोल, डीजल के भाव क्रमशः 103.93 और 90.74 रु है। चेन्नई में पेट्रोल, डीजल के भाव क्रमशः 100.73 और 92.32 रूपए है।

यह भी पढ़े- आखिर कौन है दुनियाभर का सोना महंगा करने वाली टीना ? जिसकी वजह से देशभर में मचा हाहाकार, जानिए क्या है पूरा माजरा