रेल यात्री कृपया ध्यान दें, 1 अप्रैल से बदल जाएगा भुगतान का ये नियम, अब नहीं होगा कोई गड़बड़ घोटाला

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, 1 अप्रैल से बदल जाएगा भुगतान का ये नियम, अब नहीं होगा कोई गड़बड़ घोटाला। आइये, रेल में यात्रा करने से पहले जान लीजिये कौन-से नियम बदल गए है।

रेल यात्री कृपया ध्यान दें

1 अप्रैल से कई नियमो में बदलाव होने वाले हैं। इसी कड़ी में आपको बता दे कि रेलवे से जुड़े भी कुछ नियम बदलने वाले हैं। जिससे आपको बड़ा ही फायदा होने वाला है, और रेलवे में अगर कोई गड़बड़ घोटाला होता भी रहा होगा तो वह भी बंद हो जाएगा। साथ ही जो इल्जाम रेलवे के सही अधिकारियों का लगते हैं वह नहीं लगेंगे। इस तरह यात्रियों को फायदा होगा और सिस्टम में भी सुधार आएगा। चलिए इस बदलाव के बारें में जानते है।

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, 1 अप्रैल से बदल जाएगा भुगतान का ये नियम, अब नहीं होगा कोई गड़बड़ घोटाला

यह भी पढ़े- पैन कार्ड कचरे में फेंके या 1 हजार रु जुर्माना दें, अगर 31 मार्च से पहले नहीं करते यह काम, जानें सरकारी आदेश

1 अप्रैल से बदल जाएगा भुगतान का नियम

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर 1 अप्रैल से यह दो भुगतान यात्री ऑनलाइन कर पाएंगे। इसकी तैयारी रेलवे ने शुरू कर दी है। आईए जानते हैं कौन-से दो पेमेंट आप डिजिटल रूप से कर पाएंगे।

  • रेल में सफर करने के लिए आप टिकट ऑनलाइन पेमेंट करके खरीद पाएंगे। इसके लिए आप पेटीएम, गूगल पे और फोन पे, जैसे यूपीआई मोड का इस्तेमाल कर भुगतान कर पाएंगे। यानी कि रेलवे क्यूआर कोड स्कैनर के जरिए भुगतान लेगा।
  • इतना ही नहीं आपको बता दे की रेलवे अब खाना-पीना, जुर्माना और पार्किंग जैसी सुविधाओं के लिए भी यात्रियों से क्यूआर कोड स्कैनर से भुगतान लेगा। यानी कि किसी तरह की कहीं घूसखोरी नहीं चलेगी। कोई भी आपसे ज्यादा या कम पैसा नहीं ले पाएगा। बता दे कि जुर्माना को भी अब रेल यात्री ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। यानि कि बिना टिकट यात्रा करते हुए अगर पकड़े जाते हैं तो जेल जाने के बजाय टीटी को डिजिटल पेमेंट के जरिए जुर्माना दे सकते हैं।

यह भी पढ़े- मनरेगा की मजदूरी बढ़ी, 1 अप्रैल से मिलेगी ज्यादा मजदूरी, यहां जानिये किस राज्य के मजदूरों को कितना मिलेगा पैसा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now