दिवाली पर नहीं रुलायेगी प्याज, सरकार ने उठायें बड़े कदम, अब 25 रु किलो की मिलेगी रियायत, जाने कैसे

दिवाली पर नहीं रुलायेगी प्याज, सरकार ने उठायें बड़े कदम, अब 25 रु किलो की मिलेगी रियायत, जाने कैसे। प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में आने वाले त्योहारों में ग्राहकों को महंगाई का सामना ना करना पड़े इस लिए सरकार राहत देने का फैसला कर रही है। आइये जाने सरकार कैसे प्याज की कीमत से आम जनता के आंसू रोकेगी।

दिवाली पर नहीं रुलायेगी प्याज

कुछ समय से प्याज के भाव बड़ी तेज रफ़्तार के साथ बढ़ते नजर आ रहे है। जिससे जनता फिर परेशान नजर आ रही है। जिससे सरकार ने इसे घटाने के निर्णय लिए है। बता दे कि अभी कुछ सप्ताह पहले ही प्याज मात्र 20-30 रु किलो मिल रही थी। फिर कुछ ही दिन में प्याज के भाव 30 से 60 और अब 80 रु किलो तक पहुंच गई है। इस तरह कुछ शहरों में प्याज अभी 60 रु से लेकर 80 रु तक में मिल रही है। लेकिन सरकार ने अब इसे कम करने का फैसला लिया है। आइये जाने कैसे कम होंगे प्याज के भाव।

दिवाली पर नहीं रुलायेगी प्याज, सरकार ने उठायें बड़े कदम, अब 25 रु किलो की मिलेगी रियायत, जाने कैसे

यह भी पढ़े- औधें मुँह गिरे सोने-चांदी के भाव, दिवाली से पहले ग्राहकों की चमकी किस्मत, आइये जाने आज के सोने-चांदी के भाव

सरकार ने उठायें बड़े कदम

प्याज के बढ़ते भाव में लगाम लगाने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठायें है। जिससे अब 80 रु मिलने वाली प्याज के भाव में कमी करते हुए खुदरा बाजार में 25 रु किलो की रियायती दर पर ‘बफर स्टॉक’ से बिक्री होगी। मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि एनसीसीएफ और नाफेड की दुकानों के साथ-साथ वाहन से भी इस सस्ते दाम के प्याज की बिक्री होगी। आइये जाने कहा मिल रही 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज।

दिवाली पर नहीं रुलायेगी प्याज, सरकार ने उठायें बड़े कदम, अब 25 रु किलो की मिलेगी रियायत, जाने कैसे

25 रु प्रति किलो के हिसाब से यहाँ मिलेगी प्याज

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार तो फिलहाल में देशभर में प्याज के औसत खुदरा भाव पहले से बढ़कर 47 रु किलो हो गए है। जिसमें कटौती करते हुए 25 रु किलो देने का निर्णय लिया गया है। जिसमें यह लाभ मिलने की बात करें तो जहाँ बफर स्टॉक की सुविधा होगी वहां मिलेगा। जैसे दिल्ली में बफर स्टॉक के जरिये प्याज इस कीमत में मिलेगी। इसके आलावा अगस्त से ही खुदरा बाजार में बफर स्टॉक से करीब 22 राज्यों में सस्ते दाम में प्याज मिल रहा है। इस तरह इन्हे अभी भी प्याज कम दाम में ही मिलेगी। इस लिए इन्हे चिंता करने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़े- किसानों का पूरा कर्ज माफ़ कर रही सरकार, लिस्ट में देखे अपना नाम, जाने क्या आपको होगा लाभ