अब गर्मियों में भी हरा-भरा रहेगा आपका एलोवेरा का पौधा, इस तरह देखभाल करने से कभी नहीं आएगी सूखने की समस्या

अब गर्मियों में भी हरा-भरा रहेगा आपका एलोवेरा का पौधा, इस तरह देखभाल करने से कभी नहीं आएगी सूखने की समस्या आइये आपको बताते हैं कुछ शानदार टिप्स।

एलोवेरा से भरा रहेगा गमला

घर में एलोवेरा का पौधा तो सभी लगाते हैं लेकिन इसकी देखभाल करना उतना आसान नहीं होता। जितना लोगों को लगता है गार्डनिंग का शौक तो कई लोग रखते हैं, लेकिन गार्डनिंग करना बहुत ज्यादा आसान काम नहीं होता है। पौधे की देखभाल अच्छी तरह से न होने पर पौधा कई बार सूखने लगता है जिससे बहुत ही ज्यादा पौधा खराब हो जाता है और हमारी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है।

एलोवेरा एक ऐसा आयुर्वेदिक पौधा है जो कि हमारे स्किन से संबंधित कई बीमारियों में काम आता है। साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी बहुत उत्तम बनाए रखता है। अगर आप भी घर के गमले में एलोवेरा लगाए हुए हैं तो ध्यान रखिए कि आपको कुछ ऐसे काम करने होंगे जिससे आपका एलोवेरा का पौधा कभी ना सूख पाए यदि आपका भी एलोवेरा का पौधा सूख रहा है तो हम आज आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपका एलोवेरा का पौधा वापस से हरा-भरा और घना हो सकता है। आईए जानते हैं क्या है यह शानदार टिप्स।

अब गर्मियों में भी हरा-भरा रहेगा आपका एलोवेरा का पौधा, इस तरह देखभाल करने से कभी नहीं आएगी सूखने की समस्या

यह भी पढ़ें मटके में डालें ये 3 चीजें…पानी बन जायेगा अमृत, महंगे फिल्टर को भी देगा मात, जानिए क्या है वो खास चीजें

इन टिप्स को करें फॉलो-

  • ध्यान रखिए क्या एलोवेरा के पौधे के आस-पास मिट्टी में घास या किसी भी तरह की खरपतवार नहीं होना चाहिए। इससे पौधे को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल होती है।
  • मिट्टी से खरपतवार सावधानी से निकलना चाहिए ताकि एलोवेरा की जड़ों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे।
  • साथ ही आप इसमें हफ्ते में एक बार गोबर की खाद डालते रहें जिससे पौधे को अच्छा पोषण मिल पाएगा और पौधा हरा भरा घना रह पाएगा।
  • इसके अलावा आप आलू के छिलके, अंडे के छिलके का भी उपयोग करके खाद बना सकते हैं। यह खाद पौधे को बहुत ही ज्यादा पोषण प्रदान करती है जिससे कि आपका पौधा हरा-भरा और घना रहता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके पौधे को घना बनाने में सहायक होते हैं।
  • आपको पौधे में पानी तभी डालना चाहिए जब उसकी मिट्टी पूरी तरह सूख चुकी हो। यदि आप बार-बार एलोवेरा के पौधे में पानी डालते हैं तो इससे आपका पौधा गल भी सकता है।
  • ध्यान रखिए की मिट्टी ज्यादा गीली होने पर आपकी पौधे की जड़ें खराब भी हो सकती हैं। अगर आप इसे बहुत तेज धूप में रखेंगे तो यहां पौधा खराब भी हो सकता है। इसलिए ज्यादातर इसे धूप में ना ही रखे तो अच्छा है।

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • पौधे को तेज धूप में ना रखें।
  • ज्यादा खाद का उपयोग ना करें क्योंकि ज्यादा खाद के उपयोग से पौधे की उर्वरक क्षमता पूरी तरह खत्म हो जाती है।
  • ज्यादा पानी देने से बचें इससे पौधा ज्यादा सड़ गल सकता है।

यह भी पढ़ें बाजार से खरीदने जा रहे हैं खरबूजा, तो इन तरीकों से होगी मीठे और रसीले खरबूजे की पहचान, कभी बर्बाद नहीं होंगे पैसे