अब बर्तन से बाहर दूध गिरने की झंझट खत्म, ऐसे अपनायें ये जबरदस्त तरीके, बंद नहीं करने की भूल से भी नहीं होगा दूध का नुकसान

अब बर्तन से बाहर दूध गिरने की झंझट खत्म, ऐसे अपनायें ये जबरदस्त तरीके, बंद नहीं करने की भूल से भी नहीं होगा दूध का नुकसान आईये इस आर्टिकल के जरिये जाने खास तरीके।

बर्तन से बाहर दूध गिरने की झंझट खत्म

कई बार हम दूध का बर्तन रख कर गैस बंद करना भूल जाते हैं, जिस वजह से हमारा दूध उबलकर बाहर गिर जाता है जिससे काफी नुकसान होता है ऐसा होने से रोकने के लिए हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपके बर्तन के बाहर दूध की एक बूंद भी नहीं गिरेगी, चाहे आप फिर गैस बंद करें या नहीं, आईये विस्तार से जानते हैं।

अब बर्तन से बाहर दूध गिरने की झंझट खत्म, ऐसे अपनायें ये जबरदस्त तरीके, बंद नहीं करने की भूल से भी नहीं होगा दूध का नुकसान

यह भी पढ़ें Gardening ideas: मार्केट से महंगी शिमला मिर्च खरीदने की झंझट हुई खत्म, घर के गमले में इस तरह उगाये, मिलेंगी ढेरों शिमला मिर्च..

स्पैटुला का करें इस्तेमाल

बर्तन के बाहर दूध उबाल कर गिरने से रोकने के लिए आपको लकड़ी के स्पैटुला का प्रयोग करना होगा यह काफी कारगर तरीका है जिससे आपके बर्तन से दूध की एक बूंद भी बाहर उबल कर नहीं गिरेगी। जब आप बर्तन के ऊपर लड़कियां स्पैटुला रखते हैं तो यह भाप के साथ ऊपरी परत को तोड़ने में मददगार होता है जिससे नीचे का दबाव कम हो जाता है जिससे बर्तन के बाहर दूध की एक भी बूंद नहीं गिरेगी और आपके दूध का नुकसान भी नहीं होगा, साथ ही इससे आपकी उंगलियां भी नहीं जलेगी।

बटर का करें इस्तेमाल

दोस्तों दूध को बर्तन के बाहर गिरने से रोकने के लिए आप बटर का उपयोग कर सकते हैं, आपको बस दूध उबालना शुरू करने से पहले इसमें एक बटर का टुकड़ा बर्तन के किनारे पर रगड़ना होगा, यह दूध के बर्तन की सतह को पार करने से रोकता है। अगर आपके पास बटर नहीं है तो आप इसके जगह तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें Jugaad Video: लहसुन छिलने की ये सीक्रेट ट्रिक 3 सेकंड में करेगी आपका काम आसान, वीडियो में देखें अनोखा तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now