अब बिना इंटरनेट बटन वाले फोन से ट्रांसफर होंगे पैसे, मिनटों में सफल हो जायेंगे UPI पेमेंटस, बस इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

अब बिना इंटरनेट बटन वाले फोन से ट्रांसफर होंगे पैसे, मिनटों में सफल हो जायेंगे UPI पेमेंटस, बस इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो आइये आपको बताते हैं कैसे कर सकते हैं आप ये काम।

अब बिना इंटरनेट ट्रांसफर होंगे पैसे

आजकल देश में UPI पेमेंट का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। हर यूजर को पैसे भेजने के लिए मनी ट्रांसफर के लिए UPI पेमेंट का उपयोग करना रहता है। लेकिन कई यूजर्स ऐसे भी होते हैं जिनके पास बटन वाले कीपैड फोन होते हैं। जिस कारण वह मनी ट्रांसफर के लिए बहुत ज्यादा परेशान होते हैं और कई बार उन्हें एमपी ऑनलाइन में एक्स्ट्रा पैसे भी देने पड़ते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सुविधा बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे और इसके लिए आपको फोन पे ,गूगल पे, भीम UPI इन सब का उपयोग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

कई लोग इन सब का उपयोग करने में इंटरनेट की समस्या का भी सामना करते हैं। कई बार इंटरनेट ठीक से ना चलने या फिर इंटरनेट न होने की वजह से वह पेमेंट नहीं कर पाते हैं। जिस कारण उन्हें बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब बिना इंटरनेट के बटन वाले फोन से भी आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा।

अब बिना इंटरनेट बटन वाले फोन से ट्रांसफर होंगे पैसे, मिनटों में सफल हो जायेंगे UPI पेमेंटस, बस इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

यह भी पढ़ें Viral Video: छिपकली को पकड़ने के लिए शख्स ने लगायी ब्रिलियंट ट्रिक, वीडियो देख आप भी हँस-हँसकर हो जायेंगे लोटपोट

बटन वाले फोन से भी कर सकेंगे ट्रांजैक्शन 

बटन वाले फोन से मनी ट्रांसफर करने की शुरुआत 2016 में ही हो गई थी, लेकिन इसके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी न होने के कारण पर हमेशा ही भटकते रहते हैं और परेशान होते हैं। UPI सिस्टम को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया ऑपरेट यूज करती है। UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम होता है जिससे मनी ट्रांसफर की सुविधा दी जाती है। लेकिन इससे आप कई सारे और काम भी कर सकते हैं। जैसे मोबाइल रिचार्ज, टीवी का बिल, बिजली का बिल आदि। लेकिन आज कल के जमाने में तो सबके पास ही मोबाइल होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास बटन वाले कीपैड मोबाइल होते हैं। जिस कारण उन्हें ट्रांजैक्शन करने में बहुत ही ज्यादा असुविधा होती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से ही कर सकेंगे सारे ट्रांजैक्शन।

इन स्टेप्स को करिये फॉलो-

  • इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। NPCI के मुताबिक फीचर फोन यूजर IVR नंबर के जरिए UPI ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें कहीं पर भी भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए IVR नंबर 0804516366 और 080451 63581 और 6366200200 पर कॉल करना होगा। उसके बाद आपको यहां पर अपनी UPI आईडी वेरीफाई करनी होगी। इसके बाद आप कॉल पर दिए गए निर्देशों को फॉलो करके आसानी से अपना पेमेंट कर सकते हैं।
  • UPI पेमेंट करने का एक बहुत ही आसान तरीका UPI 123Pay है और इसके लिए आप USSD सर्विस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने GSM स्मार्टफोन पर *99# लगाना होगा। उसके बाद इसमें दिए गए निर्देशों को फॉलो करना होगा। सभी मोबाइल सर्विस ऑपरेटर इस सर्विस को सपोर्ट तो नहीं करते हैं, लेकिन जो भी मोबाइल इसको सपोर्ट करते होंगे। इससे आप अपना UPI पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें जी हाँ ! 570 रुपए का ये कूलर आपको भयंकर गर्मियों में देगा फर्राटेदार हवा, जानिए क्या हैं इसके तगड़े फीचर्स