अब घर में पड़े कबाड़ से बनाये ऐसा जुगाड़ जिससे पल भर में उग जायेगें गुच्छे भर नींबू

अब घर में पड़े कबाड़ से बनाये ऐसा जुगाड़ जिससे पल भर में उग जायेगें गुच्छे भर नींबू आप सोच रहे होंगे घर में नींबू कैसे ऊगा सकते है जबकि नींबू के लिए तो बड़ी जगह की जरूत होगी पर आपको भी बता दे की आप अपने घर में पड़े कबाड़ से ही नींबू का पौधा उगा सकते है। और आपको बाहर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। कभी-कभी ऐसा होता है हमे नींबू की बहुत ही जरूरत होती पर नींबू नहीं होता है और कड़कती गर्मी में बाहर जाने की इच्छा भी नहीं होती है तब आपके घर में फले नींबू आपके बहुत काम आने वाले है इस देसी जुगाड़ से नींबू उगाये जानिए कैसे।

अब घर में पड़े कबाड़ से बनाये ऐसा जुगाड़ जिससे पल भर में उग जायेगें गुच्छे भर नींबू

यह भी पढ़े King Cobra: गजब स्टाइल में पूंछ के बल पर खड़ा दिखा 25 फीट का किंग कोबरा, Video में लोगों को दिखा यह मनोरम दृश्य

नींबू उगाने की प्रक्रिया

घर में नींबू का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आपको गमला की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको गमले में डालने के लिए काली मिट्टी की जरूरत होगी। गमले में काली मिट्टी डालनी होगी, जिसमें आप 60% कोको-पीट और 60% वर्मीकम्पोस्ट केंचुआ खाद या गोबर मिला सकते हैं। अब इसमें आप पौधे को कटिंग, बीज या फिर छिलका लगा दें। कटिंग या बीज को लगाने के बाद आप पौधे में पानी डाल और कुछ समय बाद इस नींबू के पौधे में आपको नींबू देखने को मिलेंगे।

अब घर में पड़े कबाड़ से बनाये ऐसा जुगाड़ जिससे पल भर में उग जायेगें गुच्छे भर नींबू

गुच्छा भर उग जायेगे नींबू

अगर आप घर में नींबू उगाते है कई अधिक मात्रा में आयेगे नींबू के पौधे में 3 से 4 दिन में पानी डालते रहना चाहिए और जैसे जैसे नींबू के पौधे बड़े होते है तो उसकी कटिंग करते रहे ऐसा करने पर आपके पौधे में होंगे गुच्छे भर-भर नींबू। इस नींबू को घर में लगाया जाये तो कई गुना फायदेमंद है इसमें विटामिन C पाया जाता है जो की शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है इसके आलावा नींबू कई अनेक प्रकार की बीमारियों से लड़ने के काम में आता है गर्मियों में पेट के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है घर में लगे नींबू का पौधे से घर का वातावरण अच्छा रहता है।

यह भी पढ़े टेबल फैन का इस्तेमाल कर बना दिया बुलबुले निकालने वाला शानदार सिस्टम, देखिये लड़के का ये देसी जुगाड़

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now