Nautapa 2024: इन 9 दिनों में आसमान गिरेंगे आग के गोले, नोट कर लें यह तारीख, घर से निकलें तो प्रचंड गर्मी से झुलस जाएंगे

Nautapa 2024: इन 9 दिनों में आसमान गिरेंगे आग के गोले, नोट कर लें यह तारीख, घर से निकलें तो प्रचंड गर्मी से झुलस जाएंगे। चलिए जानें नौतपा कबसे कब तक रहेगा।

नौतपा क्या है ?

नौतपा में 9 दिन बहुत गर्मी पड़ती है। गर्मियों में लोग नौतपा के दिन गिन कर रखते हैं। जितने दिनों तक नौतपा रहता है, दिन उतने दिन ऐसा लगता है जैसे आसमान से आग बरस रही हो। जी हां बता दे की इन 9 दिनों में भयंकर गर्मी होती है। लेकिन यह नौतपा 15 दिन का रहता है। जिसमें शुरुआत के 9 दिन ज्यादा गर्मी होने के कारण यह नौतपा के नाम से जाना जाता है। नौतपा तब लगता है जब सूर्य पृथ्वी के बेहद पास होता है।

जिसमें सूर्य देव अपनी प्रचंड मुद्रा में रहते हैं। इस समय कई लोग सूर्य की पूजा भी करते हैं, और उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। बता दे कि ज्येष्ठ मास में नौतपा शुरू होता है। तो चलिए जानते हैं इस साल 2024 में नौतपा किस दिन शुरू होगा और कब तक रहेगा।

Nautapa 2024: इन 9 दिनों में आसमान गिरेंगे आग के गोले, नोट कर लें यह तारीख, घर से निकलें तो प्रचंड गर्मी से झुलस जाएंगे

यह भी पढ़े- क्यों बैन हो रहे MDH, एवरेस्ट के मसालें, विदेशो में बैन के बाद भारत में भी शुरू हुई जांच, जानिये कौन-सा है खतरा ?

नौतपा 2024 में कब है

साल 2024 का नौतपा जल्दी शुरू होने वाला है। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की 25 मई से 2 जून तक नौतपा रहेगा क्योंकि 25 मई से सुबह से ही 3:16 मिनट में हम रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। उसके बाद 2 जून तक यह रोहिणी नक्षत्र चलेगा और 7 जून से सूर्य मृगशीरा नक्षत्र चालू हो जाएगा। बीच के 9 दिन बहुत ज्यादा गर्मी वाले रहेंगे। चलिए जानते हैं नौतपा में खुद को ठंडा रखने के लिए क्या करें।

नौतपा के समय गर्मी से कैसे बचे

नौतपा में बहुत ज्यादा गर्मी रहती है तो अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो सूती कपड़ा चेहरे और सिर पर ढक कर निकले। छाता लेकर जरूर जाए। अपने साथ पानी की बोतल नारियल पानी आदि जरूर रखें। इसके अलावा इस इन दोनों सूर्य की पूजा करके भी उन्हें लोग प्रसन्न करते हैं। साथ ही खाने में दही का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी। इसके आलावा गन्ने का जूस भी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े- काम की बात: 300 रु सस्ता चाहिए गैस सिलेंडर तो अभी करें ये काम, नहीं तो इस स्कीम से धो बैठेंगे हाथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now