कम जमीन में ज्यादा मुनाफा, ऐसे करें दुनिया के सबसे महंगे पौधों की खेती, एक पेड़ के 2 से 5 लाख रु मिलेंगे

कम जमीन में ज्यादा मुनाफा, ऐसे करें दुनिया के सबसे महंगे पौधों की खेती, एक पेड़ के 2 से 5 लाख रु मिलेंगे। जिससे किसान बनेंगे करोड़पति। आइये जानें यह कौन-सा पौधा है। इसकी खेती कैसे करें और कितनी होगी कमाई।

मुनाफे वाली खेती

जिन किसानों के पास कम जमीन है, लेकिन ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आज हम उनके लिए बड़ी जानकारी लेकर आए हैं। बता दे की चंदन के पौधे की खेती करके किसान लाखों-करोड़ों रुपए की आमदनी ले सकते हैं। लेकिन कई ऐसे किसान है जो चंदन की खेती करना रिस्क मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। सरकार ने इसके लिए परमिशन दे दी है, और बहुत से ऐसे किसान है जो चंदन की खेती में जुट गए हैं।

क्योंकि उन्हें पता है कि अगर वह चंदन के पौधे लगाएंगे तो उनको करोड़ों में मुनाफा होगा। क्योंकि चंदन का एक पेड़ ही कम से कम 2 लाख और अगर अच्छी कीमत मिल गई तो ₹500000 तक का फायदा देगा। बता दे की लाल चंदन दुनिया में दूसरे नंबर में सबसे महंगा पेड़ है। वही सफेद चंदन तीसरा सबसे महंगा पेड़ है। यानी कि आप सबसे महंगे पेड़ों की खेती कर सकते हैं। चलिए जाने इसकी खेती और कमाई।

चंदन की खेती कैसी मिट्टी वाले खेत में करें

चंदन की खेती किसी भी जमीन में कर सकते हैं। बता दे की उत्तर भारत में चंदन की बड़े पैमाने में खेती हो रही है। जिसमें उनके मिट्टी का पीएच मान 6 से 8 तक है। जबकि 5 तक पीएच मान मिट्टी वाले भी इसकी खेती कर सकते हैं। लेकिन उस जगह पर चंदन की खेती नहीं करनी चाहिए जहां पर बर्फ पड़ती हो या रेत के मैदान हो और मिट्टी में पानी ज्यादा रुकता हो।

यानी कि कम पानी की इस पौधे को आवश्यकता होती है। जहां पर चंदन की खेती आप करते हैं उस मिट्टी में पानी रुकना नहीं चाहिए। नहीं तो पौधा खत्म हो जाएगा। इसलिए जहां पर किसान चंदन के पेड़ लगाते हैं उसके आसपास ज्यादा पानी वाली फसल जैसे कि धान की फसल की खेती नहीं करते। नहीं तो उसका पानी आपके पौधे में आ सकता है। जिससे पौधा खराब हो सकता है।

कम जमीन में ज्यादा मुनाफा, ऐसे करें दुनिया के सबसे महंगे पौधों की खेती, एक पेड़ के 2 से 5 लाख रु मिलेंगे

यह भी पढ़े- किसान सिंदूर-लिपस्टिक के बीज बेच कर रहे अंधाधुंध कमाई, यहाँ जानें कितनी मिलती है इन बीजो की कीमत

चंदन का पौधा किस मौसम में लगाएं

चंदन का पौधा लगाने के समय की बात की जाए तो आप ठंडी को छोड़कर किसी भी महीने में चंदन के पौधे लगा सकते हैं। लेकिन बरसात के समय ज्यादातर किसान चंदन के पौधे को लगाते हैं। क्योंकि उस समय पौधे आसानी से लग जाते हैं। लेकिन ज्यादा ठंडी जैसे कि नवंबर, दिसंबर, जनवरी इस समय नहीं लगाते। आप फरवरी-मार्च में पौधे लगा सकते हैं, और मई-जून में भी अगर बारिश हो रही है तो उस समय भी पौधे लगा सकते हैं।

साथ ही बता दे कि चंदन के पौधों को दवाई की आवश्यकता होती है। तभी पौधे चलते हैं। इसीलिए जहां से पौधे लेकर आते हैं तो ध्यान रखें कि उन लोगों को चंदन की खेती के बारे में पूरी जानकारी हो। ताकि वह आपको अच्छी दवाइयां बता सके और आपको पौधे का ध्यान कैसे रखना है यह सारी जानकारी व्यक्तिगत तौर पर आपको बता सके।

चंदन के पौधे को कैसे लगाएं

चंदन का पौधा 6 से 8 फुट की दूरी में लगाए। एक एकड़ में करीब 400 चंदन के पेड़ लगाएं जा सकते हैं। अगर आप सफेद चंदन लगा रहे हैं तो उसके पास एक दूसरी प्रजाति का पौधा भी लगाएं। क्योंकि सफेद चंदन परजीवी पौधा होता है। उसको एक दूसरे पौधे की सहायता चाहिए होती है, तो आपको सफेद चंदन लगाते समय एक सफेद चंदन का पौधा लगाकर 6 फुट से 8 फुट की दूरी में एक दूसरी प्रजाति का पौधा लगाना है, फिर एक सफ़ेद चंदन का पौधा लगाना है। फिर दूसरी प्रजाति का पौधा लगाए। आईए जानते हैं इसकी खेती से होने वाली कमाई।

चंदन की खेती में कमाई

चंदन की खेती सबसे महंगे पौधों की खेती में से एक मानी जाती है। यह पौधा जैसा कि हमने बताया दुनिया में दूसरे-तीसरे नंबर में आता है। जिसमें पहले हम लागत की बात करते हैं तो 2 से ₹3000 एक पौधे की लागत आती है, और एक पौधे से करीब 18 किलो लकड़ी आराम से मिल जाती है। जिससे ₹200000 तो कमाई की ही जा सकती है। लेकिन अगर अच्छी कीमत मिल गई तो ₹5 लाख तक एक पौधे से कमा सकते हैं।

जिसमें अभी के रेट की बात की जाए तो अभी फिलहाल सरकार 13,500 रु में खरीद रही है और एक्सपोर्ट 30,000 रु में है। लेकिन यह कीमत बढ़ने की पूरी उम्मीद है। वही पौधे को लगने के समय की बात की जाए तो पौधे को बेचने लायक लकड़ी देने के लिए 12 से 15 साल का समय लगता है। वहीं कुछ किसान 8 साल में भी पौधा अच्छे से तैयार कर लेते हैं, और लकड़ी बेचने लगते हैं। जिसमें 3 साल में ही पौधा 15 फीट तक बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े- अप्रैल महीने में लगाएं ये 10 सब्जी, बाजार जानें की झंझट होगी खत्म, यहाँ जानें गर्मियों में किन सब्जियों से भर सकते है बगिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now