बिना टोल प्लाजा और फास्टैग के कटेगा पैसा, अब नए सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स, जानिए कैसे देंगे टोल टैक्स

बिना टोल प्लाजा और फास्टैग के कटेगा पैसा, अब नए सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स, जानिए कैसे देंगे टोल टैक्स। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान। चलिए जानते हैं टोल टैक्स अब किस तरीके से लिया जाएगा।

बिना टोल प्लाजा और फास्टैग के कटेगा पैसा

जिनके पास वाहन है उनके लिए बड़ी खबर। बता दे कि अब नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स देने के लिए लंबी-लंबी लाइन लगाकर नहीं खड़ा होना पड़ेगा, और फास्टैग से भी टोल टैक्स नहीं कटेगा। यानी की अब पहले की तरह कैस में टोल टैक्स नहीं देंगे और ना ही नेशनल हाईवे पर बने टोल प्लाजा पर फास्टैग से टोल टैक्स लिया जाएगा। बल्कि एक नया टोल सिस्टम आने वाला है।

बता दे की केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि टोल टैक्स बिना टोल प्लाजा के ही कट जाएंगे। यानी कि आप किसी तरह के टोल बैरियर्स देखने को नहीं मिलेंगे। फास्टैग के लिए भी आपको टोल प्लाजा पर नहीं रुकना पड़ेगा। क्योंकि अब सेटेलाइट से टोल टैक्स कटेगा। चलिए जानते हैं ‘सेटेलाइट सिस्टम’ क्या है। किस तरह से टोल टैक्स का पैसा कटेगा।

बिना टोल प्लाजा और फास्टैग के कटेगा पैसा, अब नए सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स, जानिए कैसे देंगे टोल टैक्स

यह भी पढ़े- फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर बनवाएं यह कार्ड, जानिये किस एक कार्ड से मिलता है गैस सिलेंडर फ्री

सेटेलाइट सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स

टोल टैक्स का नया सिस्टम है, सेटेलाइट के द्वारा टोल टैक्स लेना। जिसमें जीपीएस और कैमरे के द्वारा टोल टैक्स काटा जाएगा। यह पैसा सीधे आपके खाते से कटेगा। जिसमें आपकी गाड़ी जितनी दूर तक चलेगी उसके हिसाब से टोल टैक्स का पैसा कट जाएगा। इस तरह सेटेलाइट के जरिए टोल टैक्स कट जाने से बहुत सारा पैसा बचेगा और टोल प्लाजा पर लाइन लगाने में लगने वाला समय भी बच जाएगा।

लेकिन अभी वर्तमान में फास्टैग की मदद से पैसा कट रहा है। जिसमें जल्द ही कई लोगों को दोगुना टोल टैक्स देना पड़ सकता है। आईए जानते हैं उसकी वजह क्या है।

किन लोगों को देना पड़ेगा दो-गुना टोल टैक्स

जिन लोगों का फास्टैग का केवाईसी 1 अप्रैल 2024 से पहले नहीं होगा उनका फास्टैग इनएक्टिव कर दिया जाएगा और उन्हें ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा। इसके बाद उनसे दोगुना फास्टैग लिया जाएगा। बता दे कि कई दिनों से सरकार फास्टैग केवाईसी करवाने के लिए लोगों से कह रही है, और बहुत से ऐसे वाहन वाले हैं जिन्होंने अभी तक फास्टैग का केवाईसी नहीं कराया है। जिससे सरकार लगातार अनुरोध कर रही है।

यह भी पढ़े- Bank Holiday in April 2024: अप्रैल महीने में 16 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां है छुट्टियों की पूरी सूचि

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now