मनरेगा की मजदूरी बढ़ी, 1 अप्रैल से मिलेगी ज्यादा मजदूरी, यहां जानिये किस राज्य के मजदूरों को कितना मिलेगा पैसा

मनरेगा की मजदूरी बढ़ी, 1 अप्रैल से मिलेगी ज्यादा मजदूरी, यहां जानिये किस राज्य के मजदूरों को कितना मिलेगा पैसा। लोकसभा चुनाव से पहले आई खुशखबरी। चलिए जानें पूरी खबर।

मनरेगा की मजदूरी बढ़ी

केंद्र सरकार की तरफ से मनरेगा में काम करने वाले लोगों के लिए बड़ी अच्छी खबर है। बता देगी सरकार ने मजदूरी में बढ़ा दी है। जिसमें 1 अप्रैल 2024 से नई दर के अनुसार उन्हें मजदूरी दी जाएगी। जिसमें अलग-अलग राज्यों में मजदूरी की बढ़ोतरी अलग हुई है। यानी कि कहीं कम तो कहीं ज्यादा मजबूरी बढ़ाई गई है। चलिए जानते हैं किस राज्य में सबसे ज्यादा और किस राज्य में सबसे कम मजदूरी में इजाफा हुआ है।

मनरेगा की मजदूरी बढ़ी, 1 अप्रैल से मिलेगी ज्यादा मजदूरी, यहां जानिये किस राज्य के मजदूरों को कितना मिलेगा पैसा

यह भी पढ़े- बिना टोल प्लाजा और फास्टैग के कटेगा पैसा, अब नए सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स, जानिए कैसे देंगे टोल टैक्स

इन मजदूरों को सबसे अधिक मजदूरी

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने मनरेगा के मजदूरों के लिए अपना सरकारी खजाना खोल दिया है। जिसमें मनरेगा के कई मजदूरों को सबसे ज्यादा फायदा हो रहा है। बता दे कि गोवा में 10.6 फीसदी मजदूरी बढ़ा दी गई है। वही सबसे कम की बात करें तो उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में मजदूरी की दर 3 फीसदी से बढ़ाई गई है। यानी कि गोवा में अब ₹34 ज्यादा मजदूरी मिलेगी और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में 7 रुपए अधिक मजदूरी दी जाएगी। चलिए जानते हैं अन्य राज्यों में मजदूरी में कितनी बढ़ोतरी हुई है।

अन्य राज्य में मनरेगा की मजदूरी में बढ़त

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा के बाद अन्य राज्य के मनरेगा मजदूरी की बात की जाए तो उसमें पश्चिम बंगाल के मजदूरों की मजदूरी दर 5.5 बढ़ा दी गई है। जिसके बाद अब वहां के मजदूरों को 250 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाएगा।

उसके बाद अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड में 234 रुपए मजदूरी के रोजाना दिए जाएंगे। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 243 रुपए अब मजदूरी मिलेगी। इसके बाद कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मजदूरी बढ़ी है। इसके अलावा हरियाणा में 374 की मजदूरी। इस तरह कई राज्यों के मनरेगा मजदूरों को अब पहले से ज्यादा लाभ मिलने वाला है। लेकिन जिन राज्यों में मजदूरी कम बढ़ी है वहां के लोग और नेता केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद से ना-खुश नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़े- फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर बनवाएं यह कार्ड, जानिये किस एक कार्ड से मिलता है गैस सिलेंडर फ्री

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now