जली हुई कढ़ाई को 2 मिनट में आसानी से साफ करने का ये तरीका आएगा आपके काम, मिनटों में चमकेगी नयी जैसी

जली हुई कढ़ाई को 2 मिनट में आसानी से साफ करने का ये तरीका आएगा आपके काम, मिनटों में चमकेगी नयी जैसी आइये आपको बताते हैं ये शानदार ट्रिक।

जली काली कढ़ाई को साफ करना होगा आसान

किचन के काम करने में अक्सर हम बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं। खास करके जब कोई बर्तन हमसे जल जाता है तो उसको साफ करने में हमें बहुत ही ज्यादा परेशानी आती है। कई बार मेहमान आने के कारण हम घर में की कढ़ाई में पूरी बनाते हैं जिस कारण हमारे कढ़ाई में तेल जलने के कारण बहुत ही ज्यादा कढ़ाई काली हो जाती है और चिकनाहट भी उसमें बहुत ज्यादा हो जाती है। जिस कारण हमें उसको साफ करना बहुत ही सिर दर्द का काम बन जाता है। लेकिन आज हम आपको जली हुई काली को साफ करने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिसको करने से आपको बहुत ही आसानी होगी और आपको किसी भी तरह की मेहनत की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आइये जानते हैं क्या है यह तरीका।

यह भी पढ़ें Cleaning Tips: काली और चिपचिपी चाय की छन्नी को इस तरह करें साफ, 2 मिनट में चमकेगी नयी जैसी

विनेगर का करें इस्तेमाल

जली हुई काली को साफ करने के लिए विनेगर सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। विनेगर से साफ करने के बाद आपकी कढ़ाई बहुत ही ज्यादा चमकने लगती है और एकदम नई जैसी हो जाती है। इसके लिए आपको आधा कप विनेगर लेना है और उसमें एक कप पानी मिलना है। इसे अच्छे से मिक्स करके आपको इससे कड़ाई को स्क्रब की सहायता से साफ करना है। जैसे ही आप विनेगर और पानी के इस मिश्रण को कढ़ाई में डालेंगे तो आपको इस 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ देना है। उसके बाद इसे गैस पर रखकर कुछ देर के लिए पकाना है। फिर इसे स्क्रब की सहायता से एक बार और रगड़ना है। आप की कढ़ाई तुरंत ही साफ हो जाएगी।

जली हुई कढ़ाई को 2 मिनट में आसानी से साफ करने का ये तरीका आएगा आपके काम, मिनटों में चमकेगी नयी जैसी

ENO दिखायेगा कमाल का असर

आप काली कढ़ाई को ENO की सहायता से भी आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको ENO और सिरका को आपस में मिलना होगा। जिससे आपकी कढ़ाई तुरंत ही साफ हो जाएगी। सबसे पहले आप कढ़ाई को गैस पर रखें और उसमें पानी ENO और सिरका डाल दें। इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। एक उबाल आने के बाद जैसे ही इसका पानी थोड़ा सा ठंडा हो जाए। इसे तुरंत ही स्क्रब की मदद से रगड़े जिसके बाद आपकी जली हुई कढ़ाई साफ हो जाएगी और आपकी कढ़ाई की चिकनाहट भी दूर हो जाएगी।

प्याज का रस है रामबाण

प्याज का रस भी कढ़ाई को साफ करने के लिए बहुत ही रामबाण माना जाता है। आप इसकी सहायता से कढ़ाई को आसानी से साफ कर सकते हैं और इसकी चिकनाहट को भी चुटकियों में दूर कर सकते हैं। प्याज के रस को सबसे पहले एक बर्तन में लेने और इसमें एक कप पानी बेकिंग सोडा और सिरका मिलायें। फिर इस मिश्रण को कढ़ाई में ही रहने दे फिर इस पानी की मदद से साफ करें और स्क्रब की सहायता से कढ़ाई को रगड़े इससे आप की कढ़ाई चमकदार हो जाएगी और दिखने लगेगी एकदम नई जैसी।

यह भी पढ़ें घर की इस दिशा में लगा लिया गुड़हल का पौधा तो कुछ ही दिनों में कंगाल से बन जायेंगे अपार धन के स्वामी, जानिए मिलेंगे कौन-से लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now