Mango Farming: इस देसी जुगाड़ से आमों से लद जायेगा पूरा पेड़, बस करना होगा ये एक काम

Mango Farming: इस देसी जुगाड़ से आमों से लद जायेगा पूरा पेड़, बस करना होगा ये एक काम आइये आपको बताते हैं ये शानदार ट्रिक।

गर्मी से झुलझुला जाता है आम का पेड़

कई बार भयंकर गर्मी पड़ने के कारण बहुत सारे पेड़ पौधे झुलझुला जाते हैं और गर्मी के शिकार हो जाते हैं जिससे कई बार पेड़ पौधे सूख जाते हैं तो कई बार उन पर फल आने की समस्या बनी रहती है। गर्मियों के दिनों में कई किसान आम की बागवानी करते हैं। आज हम उन्हें इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ आवश्यक बातें बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने अपने पेड़ों को गर्मी की झुलझुलाहट से बचा सकेंगे और आम भी बहुत सारे ला सकेंगे। इससे आपकी फसलों को कोई भी नुकसान नहीं होने वाला है। जिस तरह हमें पेड़ की रक्षा करनी पड़ती है, इस तरह हमें फल की रक्षा करना भी जरूरी होता है नहीं तो हमारे फल सूख जाते हैं और खराब भी हो जाते हैं।

Mango Farming: इस देसी जुगाड़ से आमों से लद जायेगा पूरा पेड़, बस करना होगा ये एक काम

यह भी पढ़ें सुनहरा दूध देने वाली इस गाय के गौमूत्र से फसलें भी देती हैं 4 गुना मुनाफा, जानिए किन विशेष बातों से है दुनियाभर में मशहूर

अपनाएं ये देसी जुगाड़

गर्मी के दिनों में पौधों में लगे आम की सुरक्षा करने के लिए आप बैगिंग की ट्रिक भी अपना सकते हैं। इसके लिए आप प्रत्येक आम को कॉटन के छोटे-छोटे बैग बनाकर प्रत्येक आम पर इसे लगा सकते हैं जिससे कि आपका आमों पर गर्मी का प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपके आम अपने आप ही बहुत ही अच्छे होने लगेंगे, जिससे आपके पौधों पर भर-भर के आम आएंगे और आप इसे बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे।

इस तरह कर सकते हैं पेड़ की देखभाल

आम के पेड़ों को गर्मी के झुलझुलाहट से बचाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी टहनियों और इसकी जड़ को बचाना होगा। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में पानी भर ले और थोड़े-थोड़े समय पर इसकी जड़ों में छिड़काव करते रहे। गर्मी के कारण इसकी जड़ें सूखती जाती है। जिस कारण पौधे को पूरा पोषण नहीं मिल पाता और पौधों में फल भी अच्छे से नहीं आ पाते। यदि आप इस हर थोड़े समय में इसकी जड़ों में स्प्रे करते रहेंगे तो आपको इसके फल भी बहुत ज्यादा देखने को मिलेंगे। इसके लिए आप पेड़ पर कुछ तिरपाल या कपड़ा भी बांध कर इसे सूर्य की किरणों से बचा सकते हैं। आम के तने को बचाने के लिए भी आप इसके चारों और ताट या कोई कपड़ा बांध सकते हैं।

यह भी पढ़ें गर्मियों में बिना फ्रिज पानी होगा ठंडा, इस देसी जुगाड़ से फ्रिज में बार-बार बोतल भरकर रखने की झंझट होगी खत्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now