फर्श चमकाने के लिए घर में बनायें देसी क्लीनर, बाजार से महंगा केमिकल वाला क्लीनर खरीदना नहीं पड़ेगा

फर्श चमकाने के लिए घर में बनायें देसी क्लीनर, बाजार से महंगा केमिकल वाला क्लीनर खरीदना नहीं पड़ेगा, जानें कैसे बनायें। ताकि ना हो सेहत को भी केमिकल से कोई नुकसान।

फर्श की सफाई

घर में रोजाना झाड़ू-पोछा लगता है। लेकिन फिर भी फर्श में कुछ जिद्दी दाग ऐसे होते हैं, जो की निकलते नहीं। वही फर्श को चमकाने के लिए केमिकल वाले क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन केमिकल वाले क्लीनर से फर्श की सफाई करने पर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को नुकसान पहुंचता है। इसमें जहरीले पदार्थ होते हैं। जिससे सेहत को नुकसान होता है। इसीलिए आज हम जानेंगे कि आप घर पर ऑर्गेनिक फ्लोर क्लीनर कैसे बना सकते हैं। जिसमें घर में रखिए दो चीजों का ही इस्तेमाल करना है। आईए जानते हैं वह कौन सी चीज है जिससे घर पर फ्लोर क्लीनर बना सकते हैं।

फर्श चमकाने के लिए घर में बनायें देसी क्लीनर, बाजार से महंगा केमिकल वाला क्लीनर खरीदना नहीं पड़ेगा

यह भी पढ़े- अनाज नहीं होगा खराब बस स्टोर करते समय डाल दें नमक, यहाँ जानें अनाज को कीटो से बचाने के उपाय

फर्श साफ़ करने के लिए घर में बनायें देसी क्लीनर

यहाँ पर हम दो तरह क्लीनर बनाने के बारें में जानने वाले है।

  • घर में रखी चीजों से देसी क्लीनर बनाने के लिए आप संतरे के छिलके और गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें 2-300 ग्राम संतरे के छिलकों को लेकर उसमें 80 से 100 ग्राम तक गुड को 1 लीटर पानी में मिलाकर, इस मिश्रण को बना सकते हैं। इसके बाद इस मिश्रण को ऐसे कंटेनर में रखे, जिसमें से हवा बाहर न निकले। लेकिन यहां पर आपको यह ध्यान रखना है कि हर दिन एक बार कंटेनर को खोल दे, ताकि गैस निकल जाए। ऐसा आप दो से तीन महीने करेंगे। उसके बाद आप इस देसी क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आप देख सकते हैं। संतरे के छिलके जो की फेंक देते हैं। उनका इस्तेमाल हो जाएगा और थोड़ा-सा ही गुण डालना है और देसी क्लीनर तैयार हो जाएगा।
  • इसके अलावा आप कपूर फिटकरी, नमक, दालचीनी, एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके भी एक क्लीनर बना सकते हैं। यह भी एक कारगर क्लीनर है। बता दे कि नमक डालकर पोछा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है, और कपूर होने से सुगंध अच्छी आती है।

यह भी पढ़े- Okra Pods Water: भिंडी के फली का पानी पोषक तत्वों का खजाना, खून बढ़ाने के साथ मोटापा-शुगर करेगा दूर, जानें कैसे पिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now