इस घास से कम जमीन और निवेश से लाखो रु की कमाई, एक साल में 3 बार तगड़ी आमदनी, जाने इस खेती की पूरी जानकरी

इस घास से कम जमीन और निवेश से लाखो रु की कमाई, एक साल में 3 बार तगड़ी आमदनी, जाने इस खेती की पूरी जानकरी। अगर आपके पास खाली जमीन पड़ी है तो आज हम आपको एक ऐसे घास के बारें में बताने जा रहे है, जिससे अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है।

इस घास से कम जमीन और निवेश से लाखो रु की कमाई

खेती-किसानी करके भी लाखो रु आराम से कमाएं जा सकते है। लेकिन आज हम एक घास की खेती की बात कर रहे है। जिसे कम जमीन में लगाकार लाखो रु की आमदनी की जा सकती है। दरअसल, हम लॉन ग्रास की बात कर रहे है। आजकल यह अच्छी कमाई का जरिया बन गया है। क्योंकि इस समय इस घास की डिमांड खूब है, लेकिन खेती कम लोग ही कर रहे है। बता दे कि इसकी खेती करना भी आसान है। आइये इसकी खेती और इसमें होने वाले निवेश और कमाई के बारें में जानते है।

इस घास से कम जमीन और निवेश से लाखो रु की कमाई, एक साल में 3 बार तगड़ी आमदनी, जाने इस खेती की पूरी जानकरी

यह भी पढ़े- दुनिया का सबसे बड़ा केला मिलता है यहाँ, अगर खा लिया तो हो जाओगे एकदम तंदूरस्त, जानिए इस केले के बारे में

लॉन ग्रास की खेती

यह एक घास ही है। इस लिए इसकी खेती के लिए आपको अत्यधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। बता दे कि पहले तो खेत की अच्छे से जुताई कर लीजिये। इसके बीजों को मिट्टी में दबा कर इसे उगाया जाता है। वहीं पानी की भी अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। क्योकि पानी की भरपूर आवश्यकता होती है। आइये इससे होने वाली कमाई और इसमें निवेश के बारें में जानते है।

इस घास से कम जमीन और निवेश से लाखो रु की कमाई, एक साल में 3 बार तगड़ी आमदनी, जाने इस खेती की पूरी जानकरी

लॉन ग्रास की खेती में निवेश और कमाई

खेती-किसानी में आने वाला खर्च भी आजकल बढ़ता जा रहा है। बीज से लेकर खाद और मजदूरी सबके रेट बढ़ते जा रहे है। लेकिन मेहनत करके कुछ खर्चे को कम किया जा सकता है। अब लॉन ग्रास की खेती में निवेश की बात करें तो मिली जानकारी के अनुसार अगर 1 एकड़ की भूमि में इसे लगाएं तो इसमें लगभग 30 हजार रु की लागत आ सकती है। लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप कैसे इसकी खेती का प्रबंध करते है।

वही इससे कमाई की बात करें तो इससे एक साल में तीन बार कमाई की जा सकती है। क्योकि हर चार महीने में यह तैयार हो जाती है। जिससे एक साल में 1 लाख 20 हजार रु कमाएं जा सकते है। लेकिन अगर आपके आसपास इसकी मांग अधिक है तो कमाई अधिक हो सकती है।

यह भी पढ़े- ‘गरीबों की लकड़ी’ कहलाने वाली अनोखी ये लकड़ी बेहद ही कम लागत में कराती है करोड़ों का मुनाफा, खेती से आप भी बन सकते हैं करोड़पति