लाड़ली बहना योजना: आगामी अक्टूबर महीने में बढ़कर आएगी किश्त, रक्षाबंधन पर बहनो को मिलेगा बड़ा तोहफा

लाड़ली बहना योजना: आगामी अक्टूबर महीने में बढ़कर आएगी किश्त, रक्षाबंधन पर बहनो को मिलेगा बड़ा तोहफा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी लाडली बहना योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है जिसमे अक्टूबर माह से लाडली बहनों को बढ़ी हुई किश्त मिलने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर माह में महिलाओं के खाते में किश्त बढ़ाई जा सकती है। कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही मासिक राशि को 1000 रुपये से 1250 रुपये बढ़ा सकती है। अगर ऐसा होता है तो संख्या में लगभग 1.25 करोड़ लाड़ली बहनें इसका लाभ उठा सकेंगी। जबकि इस पर शिवराज सरकार डिस्कशन कर रही है।

लाड़ली बहना योजना: आगामी अक्टूबर महीने में बढ़कर आएगी किश्त, रक्षाबंधन पर बहनो को मिलेगा बड़ा तोहफा

यह भी पढ़ें ऐसे करें फ्री ट्रेक्टर योजना में आवेदन, देखिये पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

शिवराज सरकार की तरफ से बहनो को मिलेगा बड़ा तोहफा

लाड़ली बहनो को इस वर्ष में ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहनों को एक बड़ा तोहफा भी दे सकती है।जिसकी घोसणा सरकार जल्द ही मीडिया पर करेगी। अगर सरकार ऐसा करती है तो अक्टूबर माह से यह योजना लागू हो जाएगी। इसके अलावा, दीपावली के बाद भाई दूज के अवसर पर लाड़ली बहना योजना में मासिक 250 रुपये की राशि और बढ़ाने की घोषणा संभावित है। इसके लिए अभी लाड़ली बहनों को इंतजार करना पड़ सकता है। अभी तक, दो किश्तों की राशि लाड़ली बहनों के खातों जमा करा दी गयी है। अगली किश्त अगस्त माह की 10 तारीख को जारी की जाएगी।

लाडली बहना योजना फार्म अप्लाई

जिन महिलाओं का पिछली बार किसी कारण से फॉर्म अप्लाई नहीं हो पाया था उनके लिए सरकार की तरफ से एक बार फिर पुनः आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने वाली है जो इस महीने यानि की 25 जुलाई से शुरू होगी। अगर आप इस योजना का लाभ अब तक नहीं ले पाए हैं, तो आप इस बार आवेदन कर सकती हैं। अब, लड़कियों और महिलाओं को 21 वर्ष की आयु से ही आवेदन करने की अनुमति है। इसके लिए कौन-से दस्तावेज़ आवश्यक होंगे, इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

लाड़ली बहना योजना: आगामी अक्टूबर महीने में बढ़कर आएगी किश्त, रक्षाबंधन पर बहनो को मिलेगा बड़ा तोहफा

निम्नलिखित दस्तावेज़ आवश्यक होंगे (लाड़ली बहना योजना)

समग्र आईडी कार्ड। इसमें परिवार का आईडी या पात्र लाभार्थी का आईडी होना चाहिए।
आधार कार्ड।
समग्र पोर्टल में दर्ज मोबाइल नंबर।
आवेदन करने से पहले, समग्र पोर्टल पर आधार के डेटा को ओटीपी या बायोमेट्रिक द्वारा सत्यापित करें।
स्वयं का बैंक खाता। यह खाता महिला का स्वयं का खाता होना चाहिए, संयुक्त खाता स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही, आपका खाता आधार से लिंक होना चाहिए और यह डेबिट कार्ड सक्रिय होना चाहिए।
इसके अलावा, बैंक पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, और पासपोर्ट साइज फोटो।
आवेदक मध्य प्रदेश की स्थानीय निवासी होना चाहिए। विवाहित महिला, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाएं सम्मिलित होंगी।

यह भी पढ़ें गैस सिलेंडर खरीदने और भरवाने की टेंशन खत्म कर देगा यह सूर्य नूतन चूल्हा, बिल्कुल फ्री में बनेगा खाना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now