न चाय हुई सस्ती, न दाल-चावल और सब्जियां, जानिए 1 साल में क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

न चाय हुई सस्ती, न दाल-चावल और सब्जियां, जानिए 1 साल में क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा। ताकि आपको पता हो कितनी बढ़ी-घटी महंगाई।

साल 2023-24 में क्या महंगा और क्या सस्ता

1 अप्रैल 2024 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है। इसी कड़ी पर हम चर्चा कर लेते हैं कि 2023 में क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा। ताकि हमें पता हो कितना घट और बढ़ गया है घर का बजट। तब आइये जानते है दूध-चीनी, दाल-चावल-सब्जी, पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर में क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ है।

दूध-चीनी के बढ़े भाव

रसोई के खर्चे से हम शुरुआत बात कर लेते हैं। तब बात करते हैं दूध और चीनी की तो दूध और चीनी इस 1 वर्ष में महंगा हो गया है। बता दे की 1 अप्रैल 2023 को दूध के भाव ₹56 प्रति लीटर थे। वह अब बढ़कर 59 रुपए प्रति लीटर हो गए है। वहीं चीनी के भाव की बात करें तो 41 रुपए से लेकर 44 रुपए प्रति किलो बढ़ गई है। यानी की क्रमशः तीन रुपए का दोनों की कीमतों में इजाफा हुआ है। इस तरह दूध और चीनी महंगी हुई है। चलिए जानें बाकी सब का हाल।

न चाय हुई सस्ती, न दाल-चावल और सब्जियां, जानिए 1 साल में क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

यह भी पढ़े- सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, चुनाव से पहले हुई मौज, जानिये 2 अप्रैल के ताजा भाव

दाल-चावल और सब्जी के बढ़े भाव

चाय के बाद अब खाने पर आ जाते हैं। तब बात करते हैं दाल और चावल की तो दाल और चावल भी महंगे हो गए हैं। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि तुवर की दाल जो 1 अप्रैल 2023 को 115 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल रही थी, वह अब 148 रुपए प्रति किलो में मिल रही है। इसके अलावा चावल ₹39 प्रति किलो से बढ़कर ₹44 तक पहुंच गया है। इस तरह खाने की थाली भी महंगी हो गई है।

खाने में हम अब सब्जी की बात कर लेते हैं। बता दे कि टमाटर ₹22 से ₹32 रुपए प्रति किलो और आलू 18 रुपए से अब ₹23 पहुंच गया है। इस तरह खाने में सब्जी भी महंगी हुई है।

पेट्रोल-डीजल और घरेलु गैस सिलेंडर हुए सस्ते

चलिए अब कुछ सस्ता जान लेते हैं। सस्ते की बात की जाए तो ईंधन सस्ता हुआ है। बता दे की 1 अप्रैल 2023 को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के भाव ₹96 प्रति लीटर थे, वह अब 94 हो गए हैं। यानी की ₹2 घटे है, और डीजल 89 रुपए प्रति लीटर से ₹87 में आ गया है। इस तरह पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ है। यानी कि थोड़ी राहत की बात है।

सस्ते चीजों की बात हो रही है, तब बता दे की घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें भी कम हुई है। जिससे रसोई का बजट थोड़ा-सा संभल रहा है। जिसमें बात की जाए 1 अप्रैल 2023 से, तो घरेलू गैस सिलेंडर 1103 रु से घटकर अब 803 रुपए हो गए है।

यह भी पढ़े- रेल यात्री कृपया ध्यान दें, 1 अप्रैल से बदल जाएगा भुगतान का ये नियम, अब नहीं होगा कोई गड़बड़ घोटाला

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now