महीने में सिर्फ इतने ही गैस सिलेंडर मिलेंगे, जानें पेट्रोलियम कंपनी के नियम, क्या मिलेगा 2 से ज्यादा सिलेंडर ?

महीने में सिर्फ इतने ही गैस सिलेंडर मिलेंगे, जानें पेट्रोलियम कंपनी के नियम, क्या मिलेगा 2 से ज्यादा सिलेंडर ? गैस सिलेंडर के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर। तय है गैस सिलेंडर का कोटा। जानें साल में कितने मिलेंगे गैस सिलेंडर।

गैस सिलेंडर वितरण के नियम

घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर। बता दे की तेल कंपनी ने रसोई के गैस सिलेंडर को लेकर निश्चित किया है कि साल में 12 नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर ले सकते हैं। जिसमें अगर अधिक आवश्यकता पड़ती है तो तीन और सिलेंडर ले सकते हैं। जिसका प्रावधान तेल कंपनी में किया हुआ है। लेकिन इसके लिए उपभोक्ताओं को सब्सिडी नहीं मिलेगी। यानी की बिना सब्सिडी के सिर्फ तीन और ले सकते है।

महीने में सिर्फ इतने ही गैस सिलेंडर मिलेंगे, जानें पेट्रोलियम कंपनी के नियम, क्या मिलेगा 2 से ज्यादा सिलेंडर ?

यह भी पढ़े- सावधान! ई-चालान स्कैम से ऐसे बचाएं अपने पैसे, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें कैसे

क्या एक महीने में मिलेगा 2 से ज्यादा सिलेंडर ?

हर महीने उपभोक्ताओं को एक सिलेंडर मिलेगा। लेकिन अगर आप किसी महीने दो सिलेंडर लेते हैं तो फिर तीसरा सिलेंडर नहीं मिलेगा। फिर अगर कभी घर में शादी या त्यौहार है तो ऐसे में आपको तीसरा सिलेंडर नहीं मिलेगा। जिसके लिए आपको बाजार से ब्लैक में सिलेंडर लेना पड़ सकता है। इस तरह एक साल में कुल मिलाकर 15 ही सिलेंडर मिलेंगे। चलिए जानते हैं ऐसा क्यों किया गया है, और अगर आपके घर में ज्यादा सिलेंडर चाहिए तो आप क्या कर सकते हैं।

ज्यादा सिलेंडर की जरूरत पड़े तो क्या करें ?

तेल कंपनी द्वारा ग्राहकों को एक साल में ज्यादा से ज्यादा 15 सिलेंडर देने के प्रावधान है। यानी की कुल मिलाकर 213 किलोग्राम लिक्विड पेट्रोलियम गैस लोगों को मिलेगी। उसमें भी 12 में सब्सिडी और बाकी में सब्सिडी भी नहीं मिलेगी। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कुछ लोग घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल व्यवसाय के लिए करते हैं।

यानी की गैस सिलेंडर तो घरेलू गैस सिलेंडर के नाम से लेते हैं लेकिन उससे होटल या रेस्टोरेंट चलाते हैं। जिसकी वजह से ज्यादा सिलेंडर इस्तेमाल होता है। लेकिन अगर आपके घर में अगर ज्यादा लोग हैं तो आपको कनेक्शन भी बढ़ना होगा। यानी कि एक और कनेक्शन लेना होगा। क्योंकि कुछ लोगों के घरों में सदस्य ज्यादा होते हैं। जिससे ज्यादा सिलेंडर की आवश्यकता पड़ती है। इसीलिए ऐसे में एक और कनेक्शन लेना पड़ेगा।

यह भी पढ़े- औंधे-मुँह गिरे सोने-चांदी के भाव, कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में आज के सोने के भाव