UPI पेमेंट अटक जाता है ? तो जानें इसके पीछे का कारण और पैसे बचाने के उपाय

UPI पेमेंट अटक जाता है ? तो जानें इसके पीछे का कारण और पैसे बचाने के उपाय। ताकि आपका पैसा कहीं फंस न जाएँ।

UPI पेमेंट अटक जाता है ?

इस समय ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। यह बेहद आसान होता है, और समय की भी बचत होती है। इसलिए हर उम्र के लोग यूपीआई पेमेंट द्वारा पैसे की लेनदेन करते हैं। लेकिन कभी-कभी पैसे अटक जाते हैं। अगर जरूरत के वक्त ऐसा हो जाता है। तब उस समय परेशानी हो जाती है। लेकिन ऐसे वक्त पर आपको घबराने की नहीं बल्कि दिमाग से काम करने की आवश्यकता है।

इसीलिए आज हम जानेंगे कि क्यों पेमेंट रुकता है और हमें क्या सावधानियां रखनी चाहिए जिससे आपका पैसा किसी गलत हाथ में नहीं जाएगा बल्कि वापस आपके खाते में आ जाएगा।

UPI पेमेंट अटक जाता है ? तो जानें इसके पीछे का कारण और पैसे बचाने के उपाय

यह भी पढ़े- मच्छरों की खैर नहीं, ये मशीन खत्म कर देगी मच्छरों की समस्या, देखें सस्ती और महंगी हर तरह की मच्छर भगाने वाली मशीन

जानिए UPI पेमेंट अटकने के कारण और उपाय

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने पेमेंट फंसने के कारण और उससे बचने के उपाय।

  • पेमेंट फंसने का एक सामान्य कारण यह हो सकता है कि आपका इंटरनेट अच्छे से काम ना कर रहा हो। इंटरनेट कनेक्टिविटी कमजोर होने के कारण भी यूपीआई पेमेंट करते समय पैसे फंस जाते हैं। यह एक समान्य समस्या है। जिसमें इस समस्या से बचने के लिए आप ध्यान रखें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छे से काम कर रहा हो। तभी पेमेंट करें।
  • इसके अलावा बैंक का सर्वर भी एक कारण बन सकता है, पैसे फंसने का। लेकिन इसमें अगर ऐसा होता है तो आपके पैसे कुछ समय के बाद वापस कर दिए जाते हैं। आपको एक मैसेज भी आता है कि आपका पैसा वापस हो जाएगा।
  • साथ ही कभी-कभी यूपीआई आईडी या एमपीआईएन गलत दर्ज करने के कारण भी पेमेंट असफल हो जाता है। इसलिए ध्यान से यूपीआई आईडी या एमपीआईएन दर्ज करें। ताकि ऐसी समस्या ना आए।
  • वही कभी-कभी बैंक में पर्याप्त पैसा ना होने के कारण भी पैसा फस जाता है। इसलिए अपना बैंक बैलेंस भी जाँच लें।
  • साथ ही कभी आप डेली लिमिट को पार कर देते हैं। यानी कि भुगतान की जो एक दिन की लेनदेन की सीमा होती है वह पार हो जाने के बाद पेमेंट नहीं हो पता है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपके बैंक में लेनदेन की सीमा कितनी है।
  • लेकिन इन चीजों के अलावा भी अगर आपको कोई अन्य परेशानी आती है तो यूपीआई से पेमेंट कर रहे हैं तो यूपीआई ऐप के ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकते हैं। वहां से आपको पूरी तरह से मदद मिल जाएगी।
  • इसके अलावा अपने बैंक से भी सहायता लें सकते हैं। लेकिन आपको लेनदेन करते समय यूपीआई का लेटेस्ट ऐप इस्तेमाल करना चाहिए, और यह ध्यान रखना चाहिए कि सार्वजनिक जो वाई-फाई होते हैं वहां से यूपीआई लेनदेन करने से बचिए।
  • साथ ही अगर आप कोई भी पेमेंट करते हैं तो जो मैसेज आता है उसे भी एक बार चेक कर लें। ताकि आपको पता रहे कितना पैसा काटा है और कितना बचा है।

यह भी पढ़े- गर्मी में रात-दिन बराबर चला रहे पंखा ? तो जान लीजिये 10 घंटे में कितने रु का बन रहा पंखे का बिजली बिल