केला सड़ने से बचाने के लिए ऐसे रखें, लंबे समय तक नहीं होगा खराब

केला सड़ने से बचाने के लिए ऐसे रखें, लंबे समय तक नहीं होगा खराब। आज हम केला कैसे रखे इसके बारें में जानेगें।

केला खराब होने से बचाएं

केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका स्वाद भी लोगों को पसंद होता है। यह बाजार में आसानी से और सस्ते दामों में मिल जाता है। जबकि इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए लोग चाहते हैं कि अगर हम खरीद कर लाये तो यह कुछ दिन चले। लेकिन गर्मी ज्यादा होने के कारण इस समय केला जल्दी सड़ जाते हैं। इसलिए लिए जानते हैं केला कैसे रखें जिससे ज्यादा समय तक चले।

केला सड़ने से बचाने के लिए ऐसे रखें, लंबे समय तक नहीं होगा खराब

यह भी पढ़े- ऐसे करें असली और नकली सरसों तेल की पहचान, नहीं तो नकली तेल पर पैसे बर्बाद होने के साथ-साथ सेहत भी खतरे में पड़ जाएगी

ऐसे रखें केला लंबे समय तक नहीं होगा खराब

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने केले को लंबे समय तक चलाने के तरीके।

  • केले ज्यादा दिन चले इसके लिए आपको केला लटका कर रखना चाहिए या रस्सी धागा से बांधकर किसी ठंडी और सूखी जगह पर टांग देना चाहिए। जिससे यह तली से चिपका हुआ ना होने के कारण जल्दी खराब नहीं होगा।
  • इसके अलावा एक कारगर नुस्खा यह है कि आप एक बर्तन में पानी लें और उसमें एक चम्मच विनेगर डालकर अच्छे से मिला लें और उसमें केले को डुबोकर निकाले और टांग दें। इससे भी केला ज्यादा समय तक चलता है।
  • वहीं अगर आप यह नहीं करना चाहते हैं तो केले को एक और टाइट प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज के अंदर रख दें। इससे भी केला ज्यादा दिन चलेगा। क्योंकि फ्रिज में ठंडक रहती है। बता दे की गर्मी वाली जगह पर केला जल्दी खराब हो जाता है।
  • जब आप केला लाते है और उसमें से कुछ केले ज्यादा पक गए हैं, जबकि कुछ अभी नहीं पके हैं तो आप जो पके हुए केले हैं उन्हें कच्चे केले से अलग कर दें। इससे भी जो केले पके नहीं है वह ज्यादा दिन चलेंगे। नहीं तो साथ में रखे होने के कारण सारे केले ख़राब हो सकते है।
  • केले को सड़ने से बचाने के लिए एक तरीका नीचे लगे वीडियो में भी देख सकते है।

इस तरह केले को सड़ने से बचा सकते है। लेकिन आपको बता दे कि वह केला जिसमें भूरे दाग-चित्ते होते वह सेहत के लिए फायदेमंद होते है।

यह भी पढ़े- प्लास्टिक के टूटे बर्तन ऐसे जोड़े, एक बूँद नहीं टपकेगा पानी, इस तगड़े उपाय के बाद लगेगा कभी टूटा ही नहीं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now