सफेद बालों के लिए है यह रामबाण उपाय, बच्चे हो या बूढ़े सबके लिए फायदेमंद, जानें बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोके

सफेद बालों के लिए है यह रामबाण उपाय, बच्चे हो या बूढ़े सबके लिए फायदेमंद, जानें बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोके। ताकि कम उम्र में ना दिखे बूढ़े और बाल अच्छे भी लगे।

सफ़ेद बाल की समस्या

बाल सफेद होने की समस्या आजकल बच्चों को भी आ रही है। वही कम उम्र के जवान जैसे की 20 से 28 साल के लोगों को भी बाल सफ़ेद की समस्या देखने को मिल रही है। लेकिन जो लोग 50-60 साल के हो रहे हैं उनका बाल पकना एक स्वाभाविक है। इसके लिए उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है।

लेकिन आज हम एक ऐसा नुस्खा जानने वाले हैं जिससे अगर बच्चे, जवान या 40 से ऊपर वाले लोगों के भी बाल बहुत ज्यादा पक गए हैं तो वह इस तेल का इस्तेमाल करके बाल सफेद होना रोक सकते हैं। इसकी गति को धीमा कर सकते हैं, और जो बाल पक गए हैं वह धीरे-धीरे काले हो जाएंगे और अब जो नए बाल उगेंगे वह सफेद नहीं रहेंगे। बल्कि काले ही उगेंगे। तब आइये जानते हैं यह कौन-सा तरीका है जिससे बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है।

सफेद बालों के लिए है यह रामबाण उपाय, बच्चे हो या बूढ़े सबके लिए फायदेमंद, जानें बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोके

यह भी पढ़े- क्या आप 45 की उम्र में 25 साल का खूबसूरत चेहरा चाहते हैं? तो इन 6 बातों पर दें ध्यान, आपके चेहरे पर नहीं दिखेगा बुढ़ापा

बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए लगाएं यह तेल

हम जिस तेल की बात कर रहे हैं वह बालों के पोषण के लिए बहुत अच्छा है। इसे लगाने से बाल सफेद नहीं होंगे।

  • इसे बनाने के लिए आपके पास भृंगराज, जटामांसी, सूखे आवलें और मेथी के दाने के साथ सरसों का तेल होना चाहिए। सरसो का तेल आपको बाजार वाला डब्बे का नहीं लेना है। वह मिलावटी हो सकता है। जहा यह तेल निकाला जाता है वह से लें।
  • इस तेल को बनाने के लिए आपको 200 एमएल सरसों का तेल और 20-20 ग्राम भृंगराज, जटामांसी, 25-25 ग्राम सूखे आवलें और मेथी के दाने लेने हैं।
  • जिसमें भृंगराज और जटामांसी को आपको बारीक कर लेना है और सूखे आवलें, मेथी के दाने को आपको कूट लेना है।
  • उसके बाद इन सारी चीजों को सरसों के तेल में मिलाकर धूप में कांच की बोतल में 10 से 12 दिन के लिए रख देना है। ध्यान रहे प्लास्टिक का बोतल न हो।
  • इतना समय बीतने के बाद आपको इस तेल को लोहे की कढ़ाई में डालकर गैस पर धीमी आंच में चढ़ा देना है। फिर जब तेल गर्म हो जाए तो आपको उसे उतार लेना है। यानी कि आपको धुंआ नहीं निकलने देना है।
  • फिर आप इस तेल को शीशे की बोतल में छान कर रख लेंगे और रोजाना रात को इसे लगाकर हल्की मसाज कर लेंगे और जब आप बाल धोये तो ज्यादा केमिकल वाला शैंपू का इस्तेमाल न करें।
  • साथ ही एक महीने आप लगातार रोजाना लगाएंगे उसके बाद आप एक-दो दिन छोड़कर भी लगा सकते हैं।
  • इससे आपको 5 से 6 महीने में फायदा नजर आने लगेगा। इतना ही नहीं बाल सफेद होने के साथ-साथ आपके बाल घने और सुंदर भी देखने को मिलेंगे। क्योंकि यह सारी चीज जो इस तेल में डाली है और बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

यह भी पढ़े- भूलने की बीमारी बढ़ जाएँ उससे पहले खाएं यह 5 चीजे, घोड़े की तरह दौड़ेगा दिमाग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now