दीवार पर लटकी छिपकली डरा रही है, तो इन 6 तरीकों में से कोई एक तरीका अपनाएं, दोबारा घर में नहीं घुसेंगी

दीवार पर लटकी छिपकली डरा रही है, तो इन 6 तरीकों में से कोई एक तरीका अपनाएं, दोबारा घर में नहीं घुसेंगी। आज हम छिपकली भगाने के तरिके जानेंगे।

दीवार पर लटकी छिपकली

छिपकली से कुछ लोगों को बहुत ही ज्यादा डर लगता है। कई लोग तो ऐसे होते हैं छिपकली देखते ही बिस्तर या सोफे पर चढ़ जाते हैं। वहीं गर्मियों में छिपकली ज्यादा नजर आने लगती है। इसीलिए आज हम जानेंगे अगर आपके भी घर में बहुत सारी छिपकली है तो आप किस-किस तरीके से उनसे छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए यहां पर हम छिपकली भगाने के 6 तरीके जानने वाले हैं। इनमें से जो भी तरीका पसंद आएगा या घर में जो भी समान होगा उस तरीके को आजमा कर छिपकलियों को घर से भगा सकते हैं।

दीवार पर लटकी छिपकली डरा रही है, तो इन 6 तरीकों में से कोई एक तरीका अपनाएं, दोबारा घर में नहीं घुसेंगी

यह भी पढ़े- 100% चार्ज करते है स्मार्टफोन ? जान लें इससे होने वाले नुकसान और बैटरी चार्ज करने का सही तरीका, ब्लास्ट नहीं होगा फोन

छिपकली भगाने के 6 तरीके जानें

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने छिपकली भगाने के तरीके।

  • अगर आपके घर में कॉकरोच स्प्रे है तो उससे भी छिपकली भगाई जा सकती है। जी हां आपको बता दे की छिपकली पर कुछ देर कॉकरोच स्प्रे करने से वह बेहोश हो जाती है, और फिर दोबारा घर में घुसने की कोशिश नहीं करती है।
  • छिपकली भगाने के लिए अंडों के छिलके उस जगह पर रखें जहां पर छिपकलियों का आतंक ज्यादा है। इससे भी छिपकली भाग जाएंगी।
  • इसके अलावा लहसुन को भी तोड़कर अगर दरवाजे-खिड़की में रखते हैं तो इससे निकलने वाली तेज गंध के कारण छिपकलिया दूर रहती है। इसलिए जहां छिपकलियों का आना-जाना ज्यादा हो वहां लहसुन तोड़ कर रख सकते हैं। इसकी तेज गंध उन्हें दूर रखेगी।
  • साथ ही छिपकली भगाने के लिए लाल और काली मिर्च का भी एक कारगर तरीका है। जिसके लिए दोनों को एक बराबर मात्रा में मिलाकर पानी में घोल लें और इसे उसे जगह पर छिड़के जहां पर छिपकलियां ज्यादा आती जाती हो।
  • इसके अलावा कॉफी पाउडर से भी छिपकलियों से छुटकारा पाया जा सकता है। जिसके लिए कॉफी पाउडर में थोड़ा सा तंबाकू मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बनाकर छिपकलियों के स्थान पर रख दे।
  • वहीं अगर अचानक से सामने छिपकली आ जाती है और भगाने के लिए कुछ नहीं है तो विनेगर और पानी मिलाकर उसके ऊपर छिड़कने सकते हैं। इससे वह तेजी से भागेंगी और हो सकता है घर से बाहर चली जाए और लौट कर ना आए।

यह भी पढ़े- 1 सेकंड में पता चलेगा असली या नकली है तरबूज, FSSAI ने बताया मीठे और इंजेक्शन वाले तरबूज को कैसे पहचाने