बच्चों की फोन चलाने की लत को 6 तरीको से छुड़ाएं, आइये जाने कैसे आंख ख़राब और पढाई का नुकसान होने से बचाएं

बच्चों की फोन चलाने की लत को 6 तरीको से छुड़ाएं, आइये जाने कैसे आंख ख़राब और पढाई का नुकसान होने से बचाएं। आजकल बच्चो को संभालना उन्हें अच्छी चीजे सीखना ज्यादा जरूरी हो गया है। वहीं फोन एक बड़ी समस्या बना हुआ है। आइये जाने कैसे आप फोन की लत को छुड़वा सकते है।

बच्चे का सही पालन-पोषण

इस समय कई ऐसी चीजे जिससे बच्चो का मन पढाई से भटक रहा है। वहीं जो बच्चे अभी स्कूल नहीं जाते है वह भी फ़ोन के शौक़ीन हो गए है। बता दे कि फ़ोन की लत, बच्चो के लिए बहुत खराब है। क्योकि इससे उनकी आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही उनको पढाई करने का या खेल के मैदान में जाने का मन नहीं करता है। जिससे उनके शरीर के साथ दिमाग का भी विकास सही से नहीं होता है। चलिए अब जानते है, बच्चो को फोन से कैसे दूर करें।

बच्चों की फोन चलाने की लत को 6 तरीको से छुड़ाएं, आइये जाने कैसे आंख ख़राब और पढाई का नुकसान होने से बचाएं

यह भी पढ़े- Jugaad Video: पेड़ से अमरुद तोड़ने का शख्स ने लगाया जबरदस्त जुगाड़, शख्स के देसी जुगाड़ के आगे इंजीनियरों ने भी टेके गुठने…

बच्चों की फोन चलाने की लत को 6 तरीको से छुड़ाएं

  • अगर बच्चा मोबाइल ज्यादा चला रहा तो क्या करें- ऐसी स्थिति में फ़ोन चलाने का समय निश्चित कर दीजिये। यानि कि बच्चे को कुछ निश्चित समय के लिए ही फोन दीजिये और धीरे-धीरे इस समय को कम करते जाइये। वहीं अगर सीधा बच्चे से फ़ोन ले लेंगे तो बच्चा गुस्सा रहने लगेगा।
  • घर के बड़े बच्चों के सामने कम फोन चलाने का प्रयास करें- बच्चे अपने से बड़ो की नकल बहुत जल्दी करते है। इस लिए अगर आप बच्चो के सामने जितना कम हो सके फोन चलाइये नहीं तो वह देख के खुद भी फोन चलाने की सोचेंगे।
  • घर के बाहर मैदान में खेलने के लिए बच्चो को ले जाएँ- अगर आप बच्चो को बाहर के गेम खेलने देंगे तो उनके शरीर का विकास अच्छे से होगा। साथ ही वह चार चीजे अलग से जानेंगे। आइये कुछ और तरीको के बारें में जानते है।
बच्चों की फोन चलाने की लत को 6 तरीको से छुड़ाएं, आइये जाने कैसे आंख ख़राब और पढाई का नुकसान होने से बचाएं
  • बच्चो को गिफ्ट में गैजेट्स ना देने का प्रयास करें- अगर कम उम्र के बच्चो को गिफ्ट में बड़े गैजेट्स देते है तो उन्हें उसमें ज्यादा मजा आता है। फिर वो पढाई और बाहर खेलने से दूरिया बना लेते है। जैसे कि अगर बच्चो को टैब, फोन, वीडियो गेम, और ऑनलाइन गेम्स खेलने की चीजे मिल जाती है तो उन्हें फिर उन्ही में आनदं आने लगता है।
  • बच्चा जब फ़ोन चलाये आप जरूर ध्यान रखे वह क्या देखा रहा- आजकल बच्चे फोन में सिर्फ गेम ही नहीं सोशल मिडिया के वीडियो फोटो भी देखते है। ऐसे में आपको यह ध्यान रखना चाहिए की बच्चा क्या देख रहा है। नहीं तो बच्चे पर गलत असर पड़ सकता है।
  • घर के बड़े फोन चलाने से ज्यादा बच्चो के साथ समय बिताएं- घर में जब सब नास्ता कर रहे है, या टीवी देख रहे है, या कुछ भी एक्टीविटी कर रहे है तो उस समय बच्चो के साथ बात-चीत करें ना की फोन चलाएं।

यह भी पढ़े- क्या आप भी हैं फ्रीजर में बर्फ जमने से परेशान ? तो आजमाएं ये खास Tips जो आपका काम करेंगी बेहद आसान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now