गर्मियों में बस एक गलती….और बम की तरह फट सकता है आपका मोबाइल फोन, जान लें कैसे रख सकते हैं सुरक्षित

गर्मियों में बस एक गलती….और बम की तरह फट सकता है आपका मोबाइल फोन, जान लें कैसे रख सकते हैं सुरक्षित आइये आपको बताते हैं इसे सुरक्षित रखने के लिए कुछ आवश्यक बातें।

गर्मियों में क्यों ब्लास्ट होते हैं मोबाइल फोन ?

गर्मी के दिनों में सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में हिट काफी ज्यादा पैदा होने लगती है। जिस कारण गर्मी के दिनों में मोबाइल बहुत ही ज्यादा ब्लास्ट होते हैं। गर्मियों के दिनों में यदि आप मोबाइल का उपयोग बहुत ही ज्यादा करने लगते हैं तो इससे आपके फोन के फटने की समस्या आने लगती है। कई बार ऐसी घटनाएं होती हैं जो कि इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि हमें उससे बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचता है। स्मार्टफोन में कई छोटे डिवाइसेज में आपको हमेशा ही कुछ छोटी क्षमता वाली बैटरियां दी जाती है जिससे कि जब आप इसका उपयोग बहुतायात में करने लगते हैं तो इसमें सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। अन्यथा इसमें आग लगने या फिर ब्लास्ट होने की संभावना हमेशा ही बनी रहती है। आइये आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आप कैसे इन समस्याओं का सामना कर सकते हैं और इनसे बच सकते हैं।

गर्मियों में बस एक गलती….और बम की तरह फट सकता है आपका मोबाइल फोन, जान लें कैसे रख सकते हैं सुरक्षित

यह भी पढ़ें मात्र 4000 रुपए में ये Portable AC आपको राजस्थान की कड़कती गर्मी में भी देगा कश्मीर जैसी बर्फीली हवाओं का आनंद, जानिए कैसे करे सकते हैं इस्तेमाल

इन चीजों का हमेशा रखें ध्यान-

  • गर्मियों में स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए हमेशा ही आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप किसी चार्जर का इस्तेमाल करें तो किसी सस्ते क्वालिटी का चार्ज ना हो क्योंकि सस्ते क्वालिटी का चार्जर आपको बेहद ही आपके लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है। यदि आप कई बार ऐसे जुगाड़ से चार्ज करने के चक्कर में लगे रहते हैं जिससे कि ब्लास्ट की संभावना बढ़ सकती है तो इससे आपका फोन कई बार खराब हो सकता है और हिट के कारण फट भी सकता है। लंबे समय तक इस तरीके का चार्जर उपयोग करने से ब्लास्ट होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है।
  • यदि आपके फोन की बैटरी पुरानी हो चुकी है तो या फिर थोड़ी सी फूल रही है तो आपको कभी भी इसको हमेशा तो आपको कभी भी इसको हल्के में नहीं लेना चाहिए। तुरंत ही किसी सर्विस सेंटर पर जाकर इसकी सर्विसिंग करनी चाहिए। अन्यथा यह आपके कान या फिर आंखों या फिर चेहरे को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।
  • यदि आप गेम खेलने की शौकीन है और लंबे समय तक मोबाइल में गेम खेलते रहते हैं तो घंटों मोबाइल में बिताने के कारण आपका मोबाइल तेजी से हिट करने लगता है जिसके कारण गर्मी के तापमान की वजह से इसमें ब्लास्ट होने की संभावना रह सकती है।

इस तरह रख सकते हैं सुरक्षित

अगर आप ब्लास्ट होने की समस्या से अपने फोन को बचाना चाहते हैं तो कभी भी आप ध्यान रखें कि अपने गैजेट्स को या फिर अपने मोबाइल फोन को तकिये या कंबल के नीचे रख कर चार्ज ना करें क्योंकि इससे निकलने वाली गर्मी उनको तेजी से हिट देगी जिससे कि वह फट सकते हैं। साथ ही ध्यान रहे कि मोबाइल फोन के ओवरहीट होने पर फोन को तुरंत ही स्विच ऑफ कर देना चाहिए और ठंडा होने का समय देना चाहिए। इस समय मोबाइल केस से हटा देना चाहिए। इससे इसका टेंपरेचर नार्मल बना रहेगा। साथ ही अपने मोबाइल का स्टोरेज भी हमेशा ही खाली रखना चाहिए जिससे कि आपका एप्स में इंटरनेट का कंजप्शन तेजी से ना हो पाए जिससे कि आपका मोबाइल का टेंप्रेचर हमेशा ही नॉर्मल बना रहेगा।

यह भी पढ़ें क्या आपको भी लगता है छिपकली से डर ? तो आज ही घर में लगा लें ये 300 रुपए का बेहतरीन डिवाइस, दूर-दूर तक नहीं दिखाई देंगे मक्खी-मच्छर और छिपकलियां