काम का जुगाड़: बिना बिजली के मोटर-पंप चलाकर किसान ने की सिंचाई, जाने कैसे बचाएं बिजली बिल के पैसे

काम का जुगाड़: बिना बिजली के मोटर-पंप चलाकर किसान ने की सिंचाई, जाने कैसे बचाएं बिजली बिल के पैसे। एक किसान ने खेत सींचने के लिए तगड़ा जुगाड़ किया है। जिसमे उसने बिना लाइट के ही मोटर चला दिया। आइये जाने कैसे।

किसान का जुगाड़ देख सब हैरान

हमारा देश जुगाड़ के लिए मशहूर है। इसी कड़ी में एक और जबरजस्त जुगाड़ सामने आया है। जिसे देखकर बड़े-बड़े बुद्धिमान भी चौक रहे है। दरअसल, एक किसान ने जुगाड़ से बिना बिजली के सिंचाई करने का फार्मूला बनाया है जिसे देखकर देश के बड़े इंजीनियर भी हैरान है। इस बिना बिजली के चलने वाली वाटर पंप की तकनीक के बारें में आइये जानते है।

काम का जुगाड़: बिना बिजली के मोटर-पंप चलाकर किसान ने की सिंचाई, जाने कैसे बचाएं बिजली बिल के पैसे

यह भी पढ़े- Desi Jugaad: छात्र ने सिर्फ 1 हजार रुपए में तैयार कर दी की साइकिल वाली बाइक, आविष्कार देख बड़े बड़े इंजीनियर ने टेके घुटने

किसान ने ऐसे चलाया बिना बिजली के मोटर-पंप

खेत-किसानी का एक बड़ा खर्चा पानी का भी रहता है। वही जिन किसानों के पास मोटर-पंप होता है वह बिजली के बिल से परेशान रहते है। लेकिन एक किसान ने ऐसा दिमाग लगाया कि बिना बिजली के मोटर-पंप चला दिया। बता दे कि किसान ने एक ऐसा वाटर पंप बनाया कि जिसमें बैटरी के साथ कई उपकरण लगे हुए है जिसे पास के लगे नल से जोड़ दिया गया है जिससे पानी का प्रेशर तेज होता है और वाटर पंप के नीचे की तरफ भी एक बोर्ड लगाया गया है जिसमे कई छोटी साइज की लाइट लगी हुई है।

https://youtu.be/nr7mkCJz9U0
काम का जुगाड़: बिना बिजली के मोटर-पंप चलाकर किसान ने की सिंचाई, जाने कैसे बचाएं बिजली बिल के पैसे

यह लाइट तब जलने लगती है जब किसान मशीन को चालु करने के लिए पहिया घुमाने लगता है। तभी पानी भी निकलने लगता है। यानी कि मोटर के चलते ही बल्ब भी जलने लगते है। इस तरह कुछ किसान बिजली काट कर भी खेत सींच लेते है। अगर यह तकनीक और भी किसान अपनाते है तो बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते है। इस तरह सरकार भी ऐसे तकनीकों पर ध्यान देकर काम करेगी। जिससे बिजली की बचत भी हो सके।

यह भी पढ़े- Jugaad Video: किसान ने कबाड़ से बनाया गजब जुगाड़…..बिना पैसों से तैयार कर दिया अद्भुत ट्रैक्टर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now