कड़वा तो बहुत है, लेकिन 1 चम्मच भी पी लिया इन पत्तों का जूस, बीमारी को करे गायब, ये धरती का सबसे चमत्कारी पत्ता है

कड़वा तो बहुत है, लेकिन 1 चम्मच भी पी लिया इन पत्तों का जूस, बीमारी को करे गायब, ये धरती का सबसे चमत्कारी पत्ता आज जिस पत्ते की बात कर रहे है उस पत्ते का नाम पपीते का पत्ता है चलिए जानते इस बारे में पूरी जानकारी।

क्या है फायदे इस पत्ते के

इस पत्ते से कई तरह के बी आरी ठीक है जैसे की डेंगू बुखार को ठीक करने के लिए दवाइयों के साथ पपीता के पत्ते के रस का सेवन करना काफी कारगर माना जाता है। डेंगू, संक्रमित एडीज मच्छरों के कारण होने वाली बीमारी है, जिसमें खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि पपीता के पत्ते का अर्क प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में सहायक हो सकता है। इस में कई तरह के विशेष रूप से, विटामिन C की एंटीऑक्सीडेंट के समान भूमिका होती है, जो शरीर को मुक्त कणों से लड़ने और त्वचा की क्षति से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, पपीते के पत्तों का रस त्वचा के अन्य लक्षणों जैसे मुंहासे, मुंहासे, काले धब्बे और झुर्रियों को रोकने और खत्म करने की भी क्षमता रखता है। इसके पत्ते बहुत लाभदायक है। शुरू कीजिये इस पत्ते का सेवन।

कड़वा तो बहुत है, लेकिन 1 चम्मच भी पी लिया इन पत्तों का जूस, बीमारी को करे गायब, ये धरती का सबसे चमत्कारी पत्ता

यह भी पढ़े जाने खेत में नमक डालने से होते है ये फायदे और नुकसान, पढ़िए किसानों के बहुत आने वाले काम

कैसे किया जाता है इस्तेमाल

इस पत्ते का सेवन करना बहुत ही आसान है कई पर जहाँ पपीते का पेड़ लगा हो वही से पपीते के पत्ते तोड़ लाए और अच्छे से धो ले उसके बाद इस सेवन करे। एक्सपर्ट 1 दिन में केवल 100 gms से 110 gms तक पपीता खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा यदि आप पपीते के पत्तों का जूस पीते हैं, तो हर दिन केवल 4-5 चम्मच ही इसका सेवन करें। ध्यान रखें कि पपीता को हमेशा खाने से 2-4 घंटे पहले या बाद में खाना सेहतमंद ही होता है।

पपीते को चेहरे पर लगाने से

जितना पपीते के पत्ते फायदेमंद है उतने ही पपीते भी जैसा की आपको बता दे की इसके लिए एक पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मैश कर लें और इसमें शहद, नींबू का रस और चंदन पाउडर डाडलकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। ध्यान रखें इस पेस्ट में चंदन पाउडर की कोई गांठ न रह जाए। इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाए रखें उसके बाद नार्मल पानी से अपने चेहरे को धो ले उसके बाद आप देखेंगे की आपका चेहरे चमक उठा है।

यह भी पढ़े गर्मी के मौसम की सबसे ज्यादा पैसा देने वाली फसल ये है, इस फसल से आएगा इतना पैसा की आप बन जायेगें धन्ना सेठ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now