चोरी या गुम हो गया है Phone ? तो आजमायें ये शानदार ट्रिक्स मिनटों में मिल जायेगा वापस

चोरी या गुम हो गया है Phone ? तो आजमायें ये शानदार ट्रिक्स मिनटों में मिल जायेगा वापस आइये आपको बताते हैं ये कमाल की ट्रिक्स जिनसे आपका मोबाइल भी मिल जायेगा मिनटों में।

चोरी फोन मिलेगा वापस

कई बार ऐसा होता है कि हम फोन को कहीं पर रख कर भूल जाते हैं। जिस कारण हमारा फोन कई बार चोरी हो जाता है या तो कई बार गुम जाता है। जिस कारण हम हमें बहुत ही ज्यादा चिंता सताने लगती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपको फोन के चोरी होने या घूमने पर बिल्कुल भी चिंता करने की बात नहीं है। इसके लिए आप आसानी से यह ट्रिक फॉलो करके अपने स्मार्टफोन को चोरी होने से बचा सकते हैं जिससे कि आपकी प्राइवेट फोटो और ऑनलाइन पेमेंट डिटेल भी चोर तक नहीं पहुंच पाएगी और आपका फोन आपको बहुत ही सावधानी से मिल जाएगा। आज हम बात कर रहे हैं दूरसंचार विभाग के तहत काम करने वाली CEIR के पोर्टल के बारे में जिससे आप अपना खोया हुआ फोन वापस पा सकते हैं और वह भी बहुत ही सावधानी से।

चोरी या गुम हो गया है Phone ? तो आजमायें ये शानदार ट्रिक्स मिनटों में मिल जायेगा वापस

यह भी पढ़ें तेज धूप से झुलस रहे हैं आपके तुलसी के पौधे, तो आज ही उपयोग करें ये ठंडी खाद…फिर से हो जायेंगे हरे-भरे

जानिए क्या है CEIR पोर्टल ?

CEIR पोर्टल यूजर्स को IMEI नंबर से अपने लोकल पुलिस स्टेशन में स्मार्टफोन खोने की रिपोर्ट कर सकते हैं और वह भी आपको बहुत आसानी से ही मिल जाएगी। चोर पोर्टल खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक कर करने की सुविधा देता है। साथ ही इसमें कई सारी ऐसी चीजें ऑफ कर देता है जिससे कि चोर आपके फोन का उपयोग नहीं कर पाएगा। यूजर इससे अपने फोन को पूरी तरह ब्लॉक कर सकते हैं जिससे कि वह फोन किसी भी काम का नहीं रह जाएगा और इसके बाद वे उसे हासिल भी कर सकते हैं।

कैसे करें रिपोर्ट

यह सर्विस पूरे भारत देश में मौजूद है। इसमें चोरी की रिपोर्ट करने के लिए आपको मोबाइल नंबर और IMEI नंबर की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर मोबाइल चोरी होने या गुम हो जाने की कंप्लेंट भी दर्ज करनी होगी। फोन को ब्लॉक करने के लिए स्मार्टफोन डिटेल्स के साथ पुलिस की FIR की एक डिजिटल कॉपी की भी जरूरत होती है। CEIR वेबसाइट पर ब्लॉक हो जाने पर डिवाइस को केंद्रीय डेटाबेस में जोड़ दिया जाता है जिसके बाद चोरी हुए फोन का यूज आसानी से नहीं किया जा सकता।

Unblock करने के लिए आजमायें ये ट्रिक्स-

  • इसके बाद यदि आपका मोबाइल मिल जाता है तो इसे CEIR पोर्टल से आप आसानी से अनब्लॉक भी कर सकते हैं।
  • अनब्लॉक करने के लिए आपको आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप इसे आसानी से अनब्लॉक कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर आपको IMEI नंबर रजिस्टर्ड करना होगा और जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • यह डिवाइस की रिपोर्ट करने और इस ट्रैक करने और इसके साथ इसे दोबारा इस्तेमाल करने के लिए भी काम आ जाता है।

यह भी पढ़ें MP Weather Update Today: 10 से 15 अप्रैल तक IMD ने जारी किया हाई अलर्ट, इन जिलों में बारिश-बिजली के साथ होगी ओलावृष्टि..