लहसुन के छिलकों को कचरे में फेंकने की जगह करें ये काम, बिना मेहनत के मिलेगा ढेर सारा फायदा

लहसुन के छिलकों को कचरे में फेंकने की जगह करें ये काम, बिना मेहनत के मिलेगा ढेर सारा फायदा यदि आप भी लहसुन के छिलकों को फेंक देते हैं तो आज से करें ये काम जिससे आपको होगा बहुत सारा लाभ। लहसुन के छिलके बहुत ही ज्यादा काम में आते हैं जिस कारण इनका उपयोग करना चाहिए। लेकिन कई लोग इन्हे फेंक देते हैं जिस कारण इनका सदुपयोग नहीं हो पाता है। लहसुन के छिलके का उपयोग कर आप बिना मेहनत के बहुत सारा काम कर सकते हैं।

लहसुन के छिलकों को कचरे में फेंकने की जगह करें ये काम, बिना मेहनत के मिलेगा ढेर सारा फायदा

यह भी पढ़ें पानी में उगने वाला ये फल लास्ट स्टेज के कैंसर और हार्ट अटैक को भी कर देता है जड़ से खत्म, फायदे जान आप भी आज ही शुरू कर देंगे सेवन

बर्तनों की सफाई होगी आसान

आप बर्तनों को धोने के लिए लहसुन के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपके घर के बर्तन चमचमाने लगेंगे इसके लिए आपको पहले छिलकों को अच्छी तरह से सुखा लेना है। फिर इससे बर्तनों को स्क्रब करें जिससे आपके बर्तनों में नयी चमक आ जाएगी।

लहसुन के छिलकों को कचरे में फेंकने की जगह करें ये काम, बिना मेहनत के मिलेगा ढेर सारा फायदा

कपड़ों से बदबू करे दूर

यदि आपके कपड़ों में से बहुत बदबू आ रही है तब भी आप इनका उपयोग कर सकते हैं। लहसुन के सूखे छिलके को एक सूती कपड़े की थैली में रखकर कबर्ड या उन कपड़ों के पास रख दें, जिसमें से बदबू आ रही हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके कपड़ों की सारी बदबू दूर हो जाएगी।

खाद की क्वालिटी बढ़ाने में होते हैं सहायक

अगर आप भी अपने खेतों की खाद की क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसके लिए लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी खाद की उर्वरक क्षमता काफी बढ़ जाएगी। छिलके में मौजूद पोषक तत्व मिटटी में मिलकर इसकी क्वालिटी को दोगुना बढ़ा देते हैं।

कुकिंग में डालते हैं जान

लहसुन के छिलकों को अगर आप अपने कुकिंग में उपयोग करते हैं तो इससे आपके खाने का स्वाद दोगुना हो सकता है। इसके लिए आप विनेगर में इन छिलको डालकर सलाद की ड्रेसिंग के लिए यूज कर सकते हैं। या इसे नमक में पीसकर मिला सकते हैं। जिससे आपको खाने का स्वाद बहुत ही मजेदार लगने लगेगा।

यह भी पढ़ें संजीवनी बूटी के सामान ये पेड़ के फूल BP, शुगर,वजन करे कंट्रोल, जानिए इस फूल के चमत्कारी लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now