गर्मियों में आप भी बाजार से लाते हैं आम…..तो इन 5 ट्रिक्स से करें तो मीठे आमों की पहचान, कभी नहीं बर्बाद होंगे आपके पैसे

गर्मियों में आप भी बाजार से लाते हैं आम…..तो इन 5 ट्रिक्स से करें तो मीठे आमों की पहचान, कभी नहीं बर्बाद होंगे आपके पैसे आइये आज आपको बताते हैं कुछ शानदार तरीके जिससे आप भी कर सकेंगे सही मीठे आमों की पहचान।

बाजार में बिकते हैं केमिकल वाले आम

आजकल बाजार में कई सारे केमिकल वाले आम आ रहे हैं जिनको खाने से आपका स्वास्थ्य बहुत ही ज्यादा खराब हो सकता है। कई बार आपको बहुत ही ज्यादा अस्पताल के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं। केमिकल भरे आम बहुत ही नुकसानदायक होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे हम बीमार पड़ जाते हैं और कई बार हम कई सारी बीमारियों को अपने अंदर घर कर लेने देते हैं।

बाजार में जाने से पहले यदि आप इन आमों की पहचान करने के कुछ तरीके आजमा ले तो इससे आप आसानी से बच सकते हैं। यदि आप भी बाजार में जाकर अपने पैसे से आम खरीदते हैं और वह घर जाकर मीठे नहीं निकलते हैं तो आपको बहुत दुख होता होगा। लेकिन आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपके घर में कभी भी खट्टे आम नहीं आने वाले हैं और आपका एक भी पैसा नहीं होगा बर्बाद, आइये जानते हैं कैसे इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके हम अपने पैसे बर्बाद होने से बच सकते हैं।

इस तरीके से करें पहचान

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसी शानदार ट्रिक बताने वाले हैं जिससे आप बाजार जाने से बाजार जाने पर मीठे और खट्टे आमों की पहचान आसानी से कर सकते हैं। अगर आप इन ट्रिक को आजमा लेते हैं तो आपके कभी भी पैसे बर्बाद नहीं होने वाले हैं। आईए जानते हैं क्या है यह शानदार ट्रिक्स-

गर्मियों में आप भी बाजार से लाते हैं आम…..तो इन 5 ट्रिक्स से करें तो मीठे आमों की पहचान, कभी नहीं बर्बाद होंगे आपके पैसे

यह भी पढ़ें होठों को लाल रखने वाली इस Lipstick में मिलाया जाता है इस जानवर का खून, जानिये क्यों होता है इस्तेमाल?

ट्रिक 1

जब भी आप बाजार जाते हैं तो आमों को आपको सबसे पहले अच्छी तरह छू कर देखना है। छूने से ही आपको यह पता चल जाएगा कि आम किस तरीके का है। अगर यह बहुत टाइट है तो यह पका हुआ नहीं है। अगर इसकी स्किन छूने में आपको हल्की मुलायम महसूस हो रही हो तो यह मीठा आम हो सकता है। कई बार ऊपर से दिखने वाले पीले आम पके हुए नहीं होते जिस कारण यह केमिकल से पके हुए हो सकते हैं। इसे खाने से हमें हमारे स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है।

ट्रिक 2

आप हमेशा ही आमों को डंडी वाली जगह से सूंघकर देखें। यदि इनमें से मीठी खुशबू आएगी तो यहां आम पका और मीठा है और इनमें से इस तरह की कोई भी खुशबू नहीं आती तो ध्यान दीजिए कि यह आम केमिकल से पकाया हुआ हो सकता है जिसके कारण आपको काफी ज्यादा नुकसान सहना पड़ सकता है। इस तरह के आमों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है और साथ ही यह आम मीठा भी नहीं होता।

ट्रिक 3

अगर आप बाजार में आम खरीदने गए हैं और आपको आम बहुत ही मुरझाए हुए दिख रहे हैं तो इन्हें बिल्कुल भी ना खरीदे। इससे आपके पैसे बर्बाद हो सकते हैं। यह आम बासी होते हैं। जिस कारण यह खराब हो चुके होते हैं या फिर उनके खराब होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। यदि आम झुर्रीदार है और बहुत ही ज्यादा मुलायम है तो आप इनको कभी ना खरीदे। यह आम बिल्कुल भी मीठे नहीं होते हैं।

ट्रिक 4

अगर आप एक बेहतरीन आम की तलाश में निकले हैं तो ध्यान दीजिए कि आम की प्रजाति देखकर ही इन्हें खरीदें। कई प्रजातियों के आम आपको हरे रंग के भी दिखाई देंगे लेकिन वास्तव में अंदर से यह पके हुए होते हैं। जिस कारण कई बार लोग हरा रंग देखकर ही आमों को नहीं खरीदते हैं, लेकिन कई बार हरे रंग के आम भी काफी मीठे हो सकते हैं। इसीलिए ध्यान रखें कि आपको आमों की प्रजाति की पूरी जानकारी होना आवशयक है।

ट्रिक 5

आमों को सूंघकर खरीदना भी बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है। अगर इनमें केमिकल या दवाई जैसी कोई सुगंध आती है तो आप हमेशा ही इसे सतर्क रहें। ऐसे आम आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं। यह आम स्वादिष्ट तो होते नहीं है साथ ही इनमें बहुत ही ज्यादा केमिकल और रसायन भरे होते हैं जिससे आपकी तबीयत बहुत ही ज्यादा खराब हो सकती है।

यह भी पढ़ें Mango Cultivation: गर्मी में इस शानदार जुगाड़ से ढेर सारे फलों से भर जाएगा आम का पेड़, बस एक बार अपनायें ये नुस्खा..

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now