गर्मियों में क्या आप भी नहीं जमा पाते हैं घर में परफेक्ट दही ? तो आज ही आजमायें ये शानदार ट्रिक चुटकियों में आसान हो जायेगा आपका काम

गर्मियों में क्या आप भी नहीं जमा पाते हैं घर में परफेक्ट दही ? तो आज ही आजमायें ये शानदार ट्रिक चुटकियों में आसान हो जायेगा आपका काम आइये आपको बताते हैं कुछ शानदार ट्रिक्स जिससे आसान होगा आपका काम।

क्या आपसे भी नहीं जम पाता है परफेक्ट दही ?

गर्मी के दिनों में दही का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। दही हमारे शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। साथ ही हमारे शरीर की कई सारे बैक्टीरियों से रक्षा भी करता है। दही खाने से हमारा स्वास्थ्य काफी अच्छा बना रहता है जिससे हमें डिहाइड्रेशन की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता। गर्मियों के दिनों में रोज दही खाना बेहद ही अच्छा माना जाता है। कई लोग डेरी से दही खरीद कर लाते हैं जिसके कारण उनके बहुत सारे पैसे बर्बाद होने लगते हैं। लेकिन यदि आप घर में ही गाढ़ा दही जमाना चाहते हैं तो आज ही हमारी इन ट्रिक्स को फॉलो कर लीजिए। इसके बाद आप घर बैठे ही गाढ़ा और मलाईदार दही बना सकेंगे, जिससे आपका दही कभी भी नहीं बिगड़ेगा और ना ही खट्टा होगा और मार्केट से भी कई गुना ज्यादा अच्छा परफेक्ट बनकर निकलेगा। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही शानदार ट्रिक लेकर आए हैं जिसके जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे आप घर में ही जमा सकेंगे परफेक्ट दही।

गर्मियों में क्या आप भी नहीं जमा पाते हैं घर में परफेक्ट दही ? तो आज ही आजमायें ये शानदार ट्रिक चुटकियों में आसान हो जायेगा आपका काम

यह भी पढ़ें Desi Cooler Viral Video: गर्मी को छूमंतर करने के लिए शख्स ने लगाया ऐसा तगड़ा जुगाड़ की सीमेंट से बना डाला देसी कूलर, वीडियो देख आप भी रह जायेंगे हैरान

ये ट्रिक्स करें इस्तेमाल –

  • कई बार ऐसा होता है कि हम गर्मियों में कई बार घर में दही जमाने की कोशिश करते हैं, लेकिन सर्दी और गर्मी का तापमान अलग-अलग होने के कारण बहुत बार हमारा दही खट्टा हो जाता है तो कई बार हमारा दही जम ही नहीं पता। आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से घर में परफेक्ट दही जमा सकते हैं। अगर आपका दही अच्छे से नहीं जमता है तो आप इस ट्रिक को आसानी से फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्मच जमे हुए दही को ठीक करने के लिए गैस पर कढ़ाई या भागोनी में पानी गर्म करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको पानी गर्म करना है। इसे उबालना नहीं है। यदि आप पानी उबाल लेंगे तो आपका दही सही से नहीं जमेगा। उसके बाद इस गर्म पानी के ऊपर आपका बिगड़ा हुआ दही डालकर थोड़ी देर ढक कर रख दें। उसके ऊपर किसी बर्तन से उसे ढक दें 15 से 20 मिनट के लिए उसे ऐसे ही रहने दे। उसके बाद 5 से 7 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इस ट्रिक से आपका दही आसानी से जम जाएगा और आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं होगी।
  • यदि आप गर्मियों में दही जम रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप हमेशा ही मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करें। मिट्टी का बर्तन दही को जमाने के लिए सबसे परफेक्ट माना जाता है। दही को जमाने के लिए आप दूध को हल्का सा गुनगुना कर लें। उसके बाद इसे एक मिट्टी के बर्तन में डालें। फिर इसमें एक चम्मच दही का जामन डालकर अच्छे से इसे मिक्स कर लें ताकि दूध और दही आपस में ठीक तरीके से मिल जाए। उसके बाद इसे किसी ढक्कन से पैक करके उसके ऊपर टॉवल रख दें। तीन से चार घंटे के बाद आप इसे ऐसे ही नार्मल टेंपरेचर पर छोड़ दें। उसके बाद आप इस दही को 4 से 5 घंटे के लिए फ्रिज में जमाने के लिए रख दें। आप देखेंगे कि आपका परफेक्ट और मलाईदार दही जमकर तैयार है।
  • दही को जमाने के लिए आप हमारी तीसरी ट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके दही पर भी मलाईदार परत नहीं आती है तो इसके लिए आप सबसे पहले एक फुल क्रीम दूध के पैकेट को उबालकर ठंडा कर लें। उसके बाद उसे गुनगुना इस गुनगुने फुल क्रीम दूध को मिट्टी के बर्तन में डाल दें। उसके बाद आप एक चम्मच दही का जामन मिलाकर इसे अच्छे से मछली से मत दे। फिर इसके ऊपर एक छलनी रखें और इसके ऊपर एक थाली रख दें। आप देखेंगे की 3 से 4 घंटे बाद आपका दही थोड़ा सा सेट होने लग जाएगा। उसके बाद आप इसे 4 से 5 घंटे के लिए फ्रिज में रखने के लिए छोड़ दें। आप देखेंगे कि आपका एकदम मलाईदार दही जमकर तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें गर्मियों में बस एक गलती….और बम की तरह फट सकता है आपका मोबाइल फोन, जान लें कैसे रख सकते हैं सुरक्षित