ये गलतियां करी तो Fridge फटेगा बम की तरह, आज ही जान लें ये बातें कभी नहीं पड़ेगा पछताना

ये गलतियां करी तो Fridge फटेगा बम की तरह, आज ही जान लें ये बातें कभी नहीं पड़ेगा पछताना आइये आपको बताते हैं कुछ आवश्यक बातें।

जानिए आखिर क्यों होता है ब्लास्ट ?

गर्मियों में कई बार हमारे फ्रिज में ऐसे कई सारे कारण उत्पन्न हो जाते हैं जिससे कि हमारा फ्रिज बहुत ही ज्यादा तेज गति से फट सकता है। साथ ही हमारा फ्रिज खराब हो सकता है और इसके बाद हम इसका इस्तेमाल कभी भी नहीं कर पाते। गर्मियों के समय में फ्रिज का काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है। जिस कारण दिनभर फ्रिज को चालू रखा जाता है जहां पर बच्चे होते हैं उन घरों में तो फ्रिज को बंद रखा ही नहीं जा सकता। कई बार हमें कई खाने के समान को रखने की झंझट का सामना करना पड़ता है। जिस कारण हम अपने घर का सारा सामान फ्रिज के अंदर डाल देते हैं। खाना खराब होने से बचने के लिए हम इसे ठंडा रखने की कोशिश करते हैं जिससे कि हम फ्रिज का कई ज्यादा उपयोग करना चालू कर देते हैं। लेकिन आप क्या आप जानते हैं कि कहीं ऐसी बातें हो सकती है जो आपके फ्रिज के लिए बेहद ही खतरनाक हो सकती है। आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अगर आपने किया तो आपका फ्रिज बम की तरह फट सकता है।

ये गलतियां करी तो Fridge फटेगा बम की तरह, आज ही जान लें ये बातें कभी नहीं पड़ेगा पछताना

यह भी पढ़ें Vivo ने गरीबों के बजट में लांच किया स्मार्टफोन, जबरदस्त RAM और कैमरा की वजह से लोगों के दिलों में लगा रहा आग, जानिए क्या है कीमत

वोल्टेज कम ज्यादा होने पर रखें ध्यान

जब भी आपके घर की बिजली कम हो हो यानी कि आपके घर के बिजली का वोल्टेज ऊपर नीचे हो रहा हो तो हमेशा ही अपने फ्रिज को बंद कर दे। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो एक दिन आपका फ्रिज बम की तरह ब्लास्ट हो सकता है। फ्रिज में रखी सारी चीज बुरी तरह से नष्ट हो सकते हैं जैसे आपका बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसीलिए आप हमेशा ही ध्यान रखें कि जब भी आपके बिजली की गति धीमी और कम हो तो आप फ्रिज का उपयोग करना बंद कर दें।

हमेशा ही साफ कर दें जमी हुई बर्फ

गर्मियों में जब भी आप अपने फ्रिज को चलाएं तो हमेशा ही ध्यान रखें कि फिर अपने फ्रिज में कभी भी बर्फ ना जमने दें। फ्रिज में बर्फ के पहाड़ जम जाते हैं तो इससे आपके फ्रिज से गैस ज्यादा बाहर नहीं निकल पाती। जिस कारण वह अंदर ही अंदर जमा होती रहती है। जिस कारण आपका फ्रिज एक दिन फट सकता है। अगर बर्फ आपको जमानी है तो आप किसी कटोरी या बर्फ वाले बॉक्स में बर्फ जमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे के कभी भी आपको अपने फ्रिज में बर्फ के बहुत बड़े-बड़े पहाड़ नहीं जमने देना है और हमेशा ही अपने फ्रिज को कुछ-कुछ घंटे के अंतराल खोलने रहना है जिससे कि उसमें एक्स्ट्रा बर्फ ना जाम पाए।

ओवरहीटिंग से बचाएं

गर्मियों के दिनों में जब भी आप अपने फ्रिज का उपयोग करें तो हमेशा ही इस बात का ख्याल रखें कि आपका फ्रिज कभी भी ओवर हिट ना होने दे। कई बार दिन भर के इस्तेमाल के बाद हमारा फ्रिज हम बहुत ही ज्यादा ओवर हिट होने लगता है। इसके लिए आप फ्रिज को एक नार्मल टेंपरेचर पर सेट कर सकते हैं जिससे कि आपका फ्रिज ओवर हिट नहीं होगा। साथ ही आपके फ्रिज में बर्फ के पहाड़ भी नहीं जमेंगे, जिससे आपको बहुत ही ज्यादा सुविधा होगी और आपका फ्रिज हमेशा ही सही बना रहेगा।

यह भी पढ़ें Viral Video: प्रीती जिंटा के गाने पर दादी ने दिखाए अपने जलवे, हाथ में रुमाल लेकर मारे ऐसे ठुमके की देखते रह गए लोग, बोले-अभी भी नहीं खत्म हुआ जवानी का जोश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now