धरती पर उगने वाला ये फल खा लिया तो वापस कर देगा आपकी जवानी लगोगे 60 के उम्र में भी नौजवान, जानिए क्या होगा इस फल का नाम

धरती पर उगने वाला ये फल खा लिया तो वापस कर देगा आपकी जवानी लगोगे 60 के उम्र में भी नौजवान

धरती पर उगने वाला ये फल खा लिया तो वापस कर देगा आपकी जवानी लगोगे 60 के उम्र में भी नौजवान, जानिए क्या होगा इस फल का नाम यह फल जितनी ज्यादा फायदेमंद है उतना ही ज्यादा कीमत है इस फल को लोग खरीदने में कतराते है जो की हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये खाद्य पदार्थ न केवल आपको लंबा जीवन देते हैं बल्कि लंबे समय तक आपको सेहतमंद भी रखते हैं। इस फल खासियत है की आपके मोटापे से लेकर आपको आपकी जवानी वापस करने की दम रखता है ये फल इस फल में कम कैलोरी वाला भोजन है जिसमें उच्च मात्रा में आहार फाइबर पाया जाता है जो वजन बढ़ने रोकता है। उच्च मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं।

धरती पर उगने वाला ये फल खा लिया तो वापस कर देगा आपकी जवानी लगोगे 60 के उम्र में भी नौजवान

यह भी पढ़े भारत की राष्ट्रीय चमत्कारी सब्जी खा ली तो बुढ़ापा आपके आस-पास भी नहीं भटकेगा, जानिए कैसे की जाती है इस सब्जी की खेती

इस फल के खाने के फायदे

इस 1 एवोकाडो से जल्दी भूख नहीं लगती एवोकाडो में स्वस्थ वसा होती है जिससे इसे खाने से आपका पेट धीरे-धीरे खाली होता है। और वजन को नियंत्रित करता हृदय स्वास्थ्य के लिए है जरूरी और साथ साथ आंखों के लिए है फायदेमंद होता है इस फल से काफी बीमारियों का ईलाज किया जाता है दुनिया का सबसे अच्छा और पौष्टिक फल माना जाता है।

कैसे की जाती है खेती

इस एवोकाडो की खेती ज्यादातर बहार के देशों में जाती है इस फल की खेती करने के लिए एवोकाडो के बीजों से नर्सरी में पौध को तैयार क़र उनकी रोपाई की जाती है एवोकैडो पौधो को नर्सरी में तैयार करने के लिए बीजो को पॉलीथीन बैग या नर्सरी बेड पर सीधे तौर पर बुवाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है नर्सरी में एवोकाडो के पौधों को तैयार होने में 6 से 7 महीने तक लग जाते है इसके बाद आप इन पौधों की खेत में रोपाई कर सकते है या आप सीधे खेत में भी लगा सकते है स्वस्थ भोजन शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत मददगार साबित हुआ है। जब हम अच्छा खाते हैं तो हम अच्छा महसूस करते है और जब हम अच्छा महसूस करते हैं तो हम ज्यादा खुश रहते हैं। ये फल खाने से आपको लम्बी उम्र भी देता है।

धरती पर उगने वाला ये फल खा लिया तो वापस कर देगा आपकी जवानी लगोगे 60 के उम्र में भी नौजवान

कितना होगा मुनाफा

अगर आप की कीमत की बात करें तो ये फल काफी महंगा बिकता है इसके साथ ही आपको बता दें कि इस फल का रेट भी बाजार में काफी ज्यादा रहता है बढ़ता रहता है अगर आप इस फल की खेती करते है तो आपको लिखों में कमाई होगी जिससे आप अपना कारोबार और भी ज्यादा बड़े स्तर पर कर सकते है भारतीय मार्केट में एवोकाडो फल की कीमत करीब 700 से 800 रुपए प्रति किलो तक जाती है इस फल की खेती अगर आप एक एकड़ में भी करते है तो आपको 10 से 15 लाख रूपये का मुनाफा होगा जिससे आप बन सकते है लाखों रूपये के मालिक।

यह भी पढ़े बुढ़ापा आपको छू भी नहीं पायेगा 60 साल के होने के बाद भी लगोगे 30 साल के अगर खा लिया ये ड्राई फ्रूट, जानिए कहाँ मिलता है ये ड्राई फ्रूट