गर्मियों के दिनों में आलू स्टोर करने के लिए हो रहे हैं परेशान, तो आजमायें ये शानदार ट्रिक कभी नहीं होगी खराब होने की टेंशन

गर्मियों के दिनों में आलू स्टोर करने के लिए हो रहे हैं परेशान, तो आजमायें ये शानदार ट्रिक कभी नहीं होगी खराब होने की टेंशन आइये आपको बताते हैं की आप किस तरह स्टोर कर सकते हैं आलू।

अब गर्मियों में कभी नहीं खराब होंगे आलू

आलू हर घर में बहुत ही ज्यादा उपयोग होता है। लेकिन गर्मियों के दिनों में इसको स्टोर करके रखने की टेंशन बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। आलू को स्टोर करने से कभी-कभी आलू सड़ जाते हैं जिससे हमें बहुत ही ज्यादा नुकसान हो जाता है। इसीलिए लोग गर्मियों के मौसम में बार-बार बाजार से एक-एक किलो आलू लाते हैं जिसके कारण उन्हें बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर घर में गर्मियों के समय आलू को स्टोर करने की कोशिश भी करते हैं तो इससे गर्मी के कारण आलू बहुत जल्दी ही अंदर से सड़ने लगते हैं और उनमें से बहुत ही ज्यादा गंदी बदबू आने लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप गर्मियों के दिनों में भी आलू को आसानी से स्टोर कर सकेंगे और आपके आलू कभी भी नहीं होंगे। खराब और लंबे समय तक चल सकेंगे आइये जानते हैं क्या है यह खास तरीके।

गर्मियों के दिनों में आलू स्टोर करने के लिए हो रहे हैं परेशान, तो आजमायें ये शानदार ट्रिक कभी नहीं होगी खराब होने की टेंशन

यह भी पढ़ें Business Idea: मटके में करें मशरूम की खेती 40 दिनों के अंदर मिलेगी भरपूर पैदावार, ध्यान रखें ये बातें

आजमाएं ये ट्रिक्स-

  • घरों में लोग अक्सर आलू और प्याज को एक ही टोकनी में रख देते हैं। जिससे की बहुत ही ज्यादा आलू अंकुरित होने लगता है और इसका स्वाद भी बदल जाता है। कई बार यह पूरी तरह खराब भी होने लगता है। इसलिए ध्यान रखें कि आलू और प्याज दोनों को अलग-अलग टोकरियों में ही रखें।
  • आलू को कभी भी ऐसी जगह पर ना रखें जहां पर ज्यादा धूप आती हो। इससे यह जल्दी सूख सकते हैं और कई बार हो सकता है कि यह गर्मी के कारण भी हो जाए।
  • आलू को ऐसी जगह स्टोर करना चाहिए जहां पर थोड़ा अंधेरा बना रहता हो। इसे किसी बांस की टोकरी या पेपर बैग में रखना चाहिए। प्लास्टिक की थैली में यदि आप आलू को पैक करके रखेंगे तो यह बहुत ही जल्द खराब हो जाएंगे।
  • अगर आलू बारिश में भीग गए हैं तो इसे बिना सूखाये ना रखें। ध्यान रखें कि यदि आप आलू को सूखा कर रखेंगे या उसे सुखाकर स्टोर करेंगे तो इससे आपका ही बहुत ज्यादा फायदा होगा। इसके लिए आप आलू को कुछ मिनट के लिए धूप में भी रख सकते हैं।
  • आलू को कभी भी गर्म तापमान में नहीं रखना चाहिए। हमेशा ऐसे ही जगह रखना चाहिए जहां पर वातावरण थोड़ा ठंडा हो और रोशनी भी थोड़ी काम आए जिससे कि यह कई दिनों तक फ्रेश रहेंगे।
  • आलू को ऐसे फलों के साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए जो रसायन छोड़ते हैं इससे आलू बहुत ही जल खराब हो सकता है। जैसे नाशपाती, केले के साथ आलू को कभी भी नहीं रखना चाहिए।
  • आलू को फ्रिज में भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है जिससे आलू का सेवन अनहेल्थी तो होता ही है। साथ ही इस यह जल्दी खराब भी हो सकता है।
  • अगर आपने आलू को काट लिया है तो आप कभी भी कटे हुए आलू को फ्रिज में स्टोर ना करें। यह जल्दी ही काले पड़ जाते हैं। इसके लिए आप इसे सुबह पानी में डालकर शाम को उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

ध्यान रखें ये बातें-

आलू को स्टोर करने के लिए आपको हमेशा ही ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे किसी ऐसी जगह पर स्टोर करें, जहां पर खाली स्थान हो जिससे कि आपका आलू जल्दी कभी नहीं खराब होगा। इससे आपको बहुत ही फायदा पहुंचेगा। आपको बार-बार से आलू लाने की झंझट भी खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें अगर आपके घरों में भी लगे हैं ये पौधे तो हो जाइये सावधान! जम सकता है साँपों का डेरा, खुशबू से ही चले आते हैं पास