बिना काटे करें मीठे रसीले तरबूज की पहचान…इन तरीकों से जांचे कैसा है तरबूज

बिना काटे करें मीठे रसीले तरबूज की पहचान…इन तरीकों से जांचे कैसा है तरबूज आइये आपको बताते हैं कुछ शानदार ट्रिक्स।

बिना काटे पता चलेगा कैसा है तरबूज

गर्मियों में तरबूज खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। लेकिन हमारे सामने कई बार बाजार से तरबूज खरीदते वक्त यह समस्या सामने आती है कि तरबूज लाल निकलेगा या नहीं। वह मीठा होगा या नहीं। अब हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना काटे ही पता लगा सकते हैं कि आपका तरबूज लाल और मीठा है या नहीं। इस ट्रिक का उपयोग करके आपको मिनट में ही हो जाएगी मीठे और रसीले तरबूज की पहचान।

बिना काटे करें मीठे रसीले तरबूज की पहचान…इन तरीकों से जांचे कैसा है तरबूज

यह भी पढ़ें Viral Video: शादी में मचा तहलका! मंडप में चालाकी से घुस आया काला सांड, वीडियो देख पेट दबाकर हँसे लोग

जानिए क्या होते हैं खाने के फायदे

तरबूज का सेवन गर्मियों के दिनों में बहुत ही अच्छा माना जाता है। तरबूज हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। साथ ही इसमें एक ही ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की काफी रक्षा करते हैं। मीठे तरबूज में आपको कई सारे ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं जिनसे आपका शरीर बहुत ही ज्यादा हाइड्रेट हो जाता है। तरबूज खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें कई विटामिन भी पाए जाते हैं।

इन तरीकों से करें मीठे तरबूज की पहचान –

  • बिना कटे लाल और मीठे तरबूज की पहचान करने के लिए आपको सबसे पहले उसका वजन चेक करना बहुत ही जरूरी होता है। एक साधारण तरबूज से मीठा तरबूज थोड़ा ज्यादा भारी होता है।
  • जैसे ही आप एक साधारण तरबूज को हाथ में लेते हैं और भारी महसूस करते हैं तो आप समझ जाइए कि यह तरबूज मीठा और लाल हो सकता है।
  • अगर आपको तरबूज में पीला धब्बा दिखता है तो भी यह लाल हो सकता है।
  • इसे बेल पर पकने में ज्यादा समय लगता है। जिस कारण यह पीला हो जाता है।
  • अगर आप और लाल तरबूज पाना चाहते हैं तो ध्यान रहे की गोल और लंबे तरबूज का ही चयन करें। गोल और लंबे तरबूज ज्यादातर मीठे होते हैं। चपेट तरबूज में मीठापन ज्यादातर कम होता है।
  • अगर आप तरबूज को हल्के हाथों से थपथपाते हैं तो मीठे तरबूज में खोखली और गहरी आवाज आएगी। जबकि ठोस तरबूज में आपको सही से आवाज सुनाई नहीं देगी।
  • मीठे तरबूज का छिलका चिकना और चमत्कार होता है। खुरदुरा और मोटा छिलका कम मीठे तरबूज के संकेत हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें पोषक तत्वों का भंडार है ये फल, 80 की उम्र में भी हड्डियों को बना देगा फौलाद, कई बिमारियों में है रामबाण