तुलसी की ऐसे करें पूजा माँ लक्ष्मी और माँ दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद, चैत्र नवरात्री में चमकेगी किश्मत, जानिए कैसे

तुलसी की ऐसे करें पूजा माँ लक्ष्मी और माँ दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद, चैत्र नवरात्री में चमकेगी किश्मत, जानिए कैसे। चैत्र नवरात्री में तुलसी माता के साथ लक्ष्मी और दुर्गा मां को प्रशन्न करें।

चैत्र नवरात्री

आज 11 अप्रैल 2024 गुरुवार के दिन चैत्र नवरात्री का तीसरा दिन है। जिसमें मां चंद्रघंटा के पूजा की जाती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिनके घर में तुलसी का पौधा लगा हुआ है वह तुलसी से जुड़ा उपाय करके मां लक्ष्मी और मां दुर्गा का आशीर्वाद ले सकते हैं। जिससे उनका घर परिवार सुख शांति के साथ सेहतमंद रहेगा। तब चलिए जानते हैं तुलसी से जुड़ा कौन-सा उपाय चैत्र नवरात्र में कर सकते हैं।

तुलसी की ऐसे करें पूजा माँ लक्ष्मी और माँ दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद, चैत्र नवरात्री में चमकेगी किश्मत, जानिए कैसे

यह भी पढ़े- ना पीले होंगे, ना सूखेंगे, नवरात्री में ऐसे उगाएं जौ, 9 दिनों तक हरे-भरे रहेंगे

चैत्र नवरात्र में ऐसे करें तुलसी के पौधे की पूजा

तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है, और नवरात्र में नौ देवियों की पूजा की जाती है। इसलिए तुलसी से जुड़ा उपाय करक क्षेत्र नवरात्रि को और अच्छे से पूरा कर सकते हैं। तब चलिए जानते हैं चैत्र नवरात्रि में तुलसी के पौधे की कैसे करें पूजा।

  • अगर घर में तुलसी का पौधा अभी नहीं है या सूख गया है तो चैत्र नवरात्रि में दूसरा पौधा लगा सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार बता दे की तुलसी का पौधा अगर घर के ईशान कोण में लगाया जाता है तो इससे नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर हो जाती है, और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।
  • इसके बाद दीपक का उपाय कर सकते है। जिसमें नवरात्रि के समय पर मां दुर्गा की पूजा करने के बाद तुलसी के पौधे के पास भी घी का दीपक जला सकते हैं। इससे लक्ष्मी माता प्रसन्न होंगी। यह प्रक्रिया सुबह और शाम दोहरा सकते हैं।
  • इसके अलावा चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में जिस दिन गुरुवार का दिन पड़े उस दिन तो तुलसी के पौधे में जब पानी डालें तो उसमें कच्चा दूध एक चम्मच मिलाकर डालें। इससे भी नवरात्रि का पर्व अच्छे से पूरा होगा, और तुलसी माता भी प्रसन्न होंगी।
  • साथ ही बता दे कि इस समय तेज धूप होने के कारण तुलसी का पौधा सूख भी सकता है। इसलिए आप तुलसी के पौधे का ध्यान रखें।

यह भी पढ़े- जलती तेज धूप के कारण तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए करें ये काम, पूरी गर्मी हरा-भरा रहेगा पौधा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now