जलती तेज धूप के कारण तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए करें ये काम, पूरी गर्मी हरा-भरा रहेगा पौधा

जलती तेज धूप के कारण तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए करें ये काम, पूरी गर्मी हरा-भरा रहेगा पौधा। आज हम जानेंगे तुलसी के पौधे की गर्मियों में देखभाल कैसे करें। उसे धूप के कारण सूखने से कैसे बचाएं।

तुलसी का पौधा

इस समय तेज धूप निकलने लगी है। इसके कारण पेड़-पौधे क्या इंसान भी झुलस जा रहे हैं। इसीलिए आज हम जानेंगे कि तेज धूप से आप तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचा सकते हैं। ताकि पौधा गर्मियों में हरा भरा और घना रहे। जिसके लिए यहाँ पर हम कई कारगर तरीके जानेंगे। जिससे गर्मी में तुलसी का पौधा सूखेगा नहीं। चलिए जानें वह उपाय क्या है।

जलती तेज धूप के कारण तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए करें ये काम, पूरी गर्मी हरा-भरा रहेगा पौधा

यह भी पढ़े- अमरुद से लबालब भर जाएगा पेड़, 12 महीने रहेंगे फल, बस मिट्टी में डालें ₹2 की यह चीज, खाते-खाते थक जाएंगे अमरुद

तुलसी के पौधे को धूप से कैसे बचाएं

निचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानें तुलसी के पौधे को धूप से सूखने से कैसे बचाएं।

  • पौधों को धूप की आवश्यकता होती है। लेकिन गर्मियों में धूप इतनी तेज होती है कि पौधे सूख सकते हैं। इसीलिए अगर आपका पौधा तेज धूप में रखा हुआ है तो अब तुलसी के पौधे पर कपड़ा रख सकते हैं। जिसके लिए आप मिट्टी के चारों तरफ चार लकड़ी गाड़ देंगे और उसके ऊपर कपड़ा रख देंगे। ताकि कपड़ा पौधे को ना दबाएं और सीधी धूप भी ना पड़े। जिसके लिए आप सूती कपड़े का इस्तेमाल कर सकते है।
  • गर्मियों में पौधे को सूखने से बचाने के लिए आप तुलसी का पौधा प्लास्टिक के गमले के बजाय मिट्टी के गमले में लगाएं। मिट्टी का गमला पौधे को ठंडा रखता है। क्योंकि प्लास्टिक की तरह वह गर्म नहीं हो जाता।
  • साथ ही आप पौधे में जब सुबह-शाम पानी डालें तो स्प्रे की मदद से डालें। ताकि पत्तियों में भी पानी पड़े। गर्मियों में आपको यह चीज का तो ध्यान रखना ही है की मिट्टी एकदम सूखने ना पाए मतलब की आपको नमी बनाए रखनी है।
  • अगर आपके पौधे पर ज्यादा समय तक धूप नहीं रहती यानी कि दिन के सिर्फ तीन से चार घंटे की धूप रहती है। तब इतनी धूप पौधा बर्दाश्त कर सकता है। लेकिन अगर इससे ज्यादा देर तक धूप रहती है तो आप इसके बाद गमले को उठाकर छाँव वाली जगह पर रख सकते हैं। ताकि पौधा ना सूखे। लेकिन अगर आप उठाकर जगह नहीं बदल सकते तो कपड़ा रख सकते हैं।

यह भी पढ़े- नींबू के पौधे से नहीं गिरेंगे फूल और फल, बस जड़ों में डाल दें 1 रुपए की ये चीज, इतने नींबू आएंगे कि बांटना पड़ेगा