अनाज नहीं होगा खराब बस स्टोर करते समय डाल दें नमक, यहाँ जानें अनाज को कीटो से बचाने के उपाय

अनाज नहीं होगा खराब बस स्टोर करते समय डाल दें नमक, यहाँ जानें अनाज को कीटो से बचाने के उपाय। ताकि अनाज बर्बाद न हो और सेहत को नुकसान न हो।

आनाज में लग जाते है कीड़े ?

अनाज कुछ समय के लिए अगर किसी बोरी या कंटेनर में रख दिया जाता है तो उसमें कीड़े नजर आने लगते हैं। जो की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। जी हां आपको बता दे कि इन कीड़ों से कई तरह की बीमारियां फैलती है, जो धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाती रहती है। तब आइये यहां पर हम तीन उपाय जानते हैं। जिससे अनाज को कीटो से बचाया जा सकता है।

अनाज नहीं होगा खराब बस स्टोर करते समय डाल दें नमक, यहाँ जानें अनाज को कीटो से बचाने के उपाय

यह भी पढ़े- मिर्ची काटने के बाद जलने लगते हैं हाथ ? तब आजमाएं यह नुस्खे, हाथों में नहीं होगा कोई असर

अनाज नहीं होगा खराब ऐसे करें स्टोर

नीचे दिए निम्न बिंदुओं के अनुसार आप अनाज को कीटों से बचाने के उपाय जानेंगे। लेकिन उससे पहले आपको बता दे की जब आप अनाज को स्टोर करें तो पहले उसे धूप में सुखा ले। जैसे कि अगर गेहूं है तो उसे आप सुखा ले और ठंडा होने के बाद स्टोर करें।

  • अनाज स्टोर करते समय नमक का इस्तेमाल करके भी कीटो से अनाज को बचाया जा सकता है। जिसमें आपको बता दे कि जब आप आटा रखते हैं तो उसमें थोड़ा-सा नमक मिला ले। जिससे कीड़े नहीं आएंगे। क्योंकि नमक में सोडियम क्लोराइड होता है। जिसकी वजह से एक गंध कीड़ों को अनाज में घुसने नहीं देती है। इस तरह नमक का इस्तेमाल करके आटा बचा सकते हैं।
  • अब दूसरे उपाय की बात करें तो चावल, गेहूं स्टोर करते समय आप माचिस की तीली का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए आप अनाज के अंदर अगर डाल देंगे तो कीड़े नहीं आएंगे। वहीं नीम की पत्ती सुखाकर भी इसका पाउडर बनाकर आप छोटी-छोटी गुड़िया बनाकर अनाज में डाल सकते हैं। यह भी एक कारगर उपाय है।
  • इसके अलावा एक उपाय यह भी है कि आप अनाज स्टोर करते समय तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेज पत्ता आटे में कीड़े नहीं लगने देगा।

यह भी पढ़े- पका केला खाने से क्या होता है ? यहाँ जानिये काले धब्बे पड़े केलो को खाना चाहिए या नहीं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now