नींबू के पौधे से नहीं गिरेंगे फूल और फल, बस जड़ों में डाल दें 1 रुपए की ये चीज, इतने नींबू आएंगे कि बांटना पड़ेगा

नींबू के पौधे से नहीं गिरेंगे फूल और फल, बस जड़ों में डाल दें 1 रुपए की ये चीज, इतने नींबू आएंगे कि बांटना पड़ेगा। आज हम जानेंगे कि नींबू के पौधे से फूल और फल गिर रहे है तो उसका कारण क्या हो सकता है और उपाय क्या है।

नींबू का पौधा

गर्मियों में नींबू का इस्तेमाल बढ़ जाता है। वही बाजार में इसकी कीमत भी आसमान छूने लगती है। इसीलिए बहुत सारे लोग अब अपने घरों में नींबू के पौधे लगाते हैं। कई लोग तो गमले में भी नींबू के पौधे लगा रखे हैं। जिसमें इस समय नींबू के पौधे से फूल और फल गिरने की समस्या आ रही है। तब आइये जानते हैं इसका कारण क्या है, और कैसे आप नींबू के पौधे से फल-फूल गिरने से रोक सकते हैं। ताकि आपको ढेर सारे नींबू मिले।

नींबू के पौधे से नहीं गिरेंगे फूल और फल, बस जड़ों में डाल दें 1 रुपए की ये चीज, इतने नींबू आएंगे कि बांटना पड़ेगा

यह भी पढ़े- तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़े ? यहां जाने सही दिन और उखाड़ने का तरीका, नहीं तो कर सकते हैं बड़ी गलती

नींबू के फूल और फल गिरने का कारण

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने नियमों के पौधे से फूल और फल झड़ने का कारण।

  • नींबू के पौधे से फूल और फल गिरने का एक कारण तो यह हो सकता है की मौसम में अचानक बदलाव हो गया हो। यानी कि अचानक से तेज धूप, बारिश, आंधी तूफान आने से भी यह समस्या आ सकती है।
  • इसके अलावा जो लोग फूल और फल देख कर पौधे में खाद ज्यादा देने लगते हैं। जिसमें अगर वह नाइट्रोजन वाली खाद जैसे कि वर्मी कंपोस्ट खली की खाद मतलब की खाद ज्यादा देने लगते हैं तो इससे भी फूल और फल झड़ने लगते हैं।
  • इतना ही नहीं अगर फूल और फल आते समय अगर आप ज्यादा पानी देते हैं तो इससे भी नींबू के पौधे से फूल और फल झड़ने लगते हैं। यानी कि जब फल और फूल आपको दिखे तो उस समय ज्यादा पानी न दें, बल्कि पानी कम दें।
  • इसके अलावा अगर नींबू के पौधे से फूल ज्यादा गिर जाते हैं और वह फल में कन्वर्ट नहीं हो रहे हैं तो इसका यह कारण भी हो सकता है कि पोलिनेशन ना हो रहा हो। पोलिनेशन के लिए मधुमक्खी पौधे पर बैठना जरूरी होता है। इसलिए आप अपने नींबू के पौधे के आसपास पीले रंग वाले फूल लगा सकते हैं ताकि मधुमक्खियां आदि पौधे पर बैठे। चलिए जाने कौन-सी 1 रु की चीज की बात कर रहे थे।

नींबू के फूल और फल गिरने से कैसे बचाएं

ऊपर बताए गए कारणों में से अगर कुछ भी आपके पौधे के साथ हुआ है तो फूल और फल गिरने का यह कारण हो सकता है। जिससे आप बचाव कर सकते हैं। अब हम जानते हैं कि अगर आपके पौधे से फूल और फल गिर रहे हैं तो आपको क्या करना चाहिए। जिसके लिए आपको जैसा कि बताया कि ₹1 की चीज डालनी है तो वह है स्वागा। यह ₹1 में मिल जाता है। इसे आप अच्छे से पीस लेंगे और फिर पौधे की मिट्टी की गुड़ाई करके चारों तरफ मिट्टी में डालकर मिला देंगे, और अगर मिट्टी आपकी सुखी है तो पानी डाल देंगे।

यह भी पढ़े- गमलें में ऐसे लगाएं जीरा का पौधा, बाजार से नहीं खरीदना पड़ेगा, खूब हो जाएगा घर में ही अच्छी क्वालिटी का जीरा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now