बिना चकला-बेलन के बनेंगी गोल और स्वादिष्ट रोटियां, यहां जानें बिना चकला-बेलन के रोटी बनाने के 2 तरीके

बिना चकला-बेलन के बनेंगी गोल और स्वादिष्ट रोटियां, यहां जानें बिना चकला-बेलन के रोटी बनाने के 2 तरीके। ताकि फटाफट कम मेहनत में ज्यादा रोटी बन जाए।

बिना चकला-बेलन के बनेंगी गोल और स्वादिष्ट रोटियां

कुछ लोगों को रोटी बनाना एक बड़ा काम रहता है, और लगे भी क्यों नहीं। क्योंकि रोटी बनाने के लिए पहले हमें आटा गूंदना पड़ता है। उसके बाद उसका पेड़/लोई बनाने के बाद चकला-बेलन से बेलकर तवे पर सेंका जाता है। तब जाकर रोटी तैयार होती है। यानी कि एक लंबा प्रोसेस होता है। लेकिन आज हम बिना चकला-बेलन में बेले ही रोटी बनाने के तरीके जानेंगे। जिसमें यहां पर दो तरीके बताए जाएंगे और पहला तरीका यह होगा कि आप किसी एक चीज की मदद से रोटी बेलेंगे और इस तरीके से बहुत जल्दी रोटियां बनेगी।

वही दूसरी तरीका यह है कि आप अगर स्वादिष्ट रोटियां बनाना चाहते हैं तो एक तरीके से बना सकते हैं। जिससे खाने वाले का पेट और मन दोनों जल्दी भर जाएग। तब चलिए नीचे लिखे 2 बिंदुओं के अनुसार जाने बिना चकला बेलन की रोटी बनाने के तरीके।

बिना चकला-बेलन के बनेंगी गोल और स्वादिष्ट रोटियां, यहां जानें बिना चकला-बेलन के रोटी बनाने के 2 तरीके

यह भी पढ़े- बाजार से आते ही केले होने लगते है खराब ? तो ऐसे रखे केला, नहीं होगा जल्दी खराब, यहाँ जानें केला फ्रेश कैसे रखे

बिना चकला-बेलन के रोटी बनाने के 2 तरीके

  • बिना चकला-बेलन के रोटी बनाने के लिए यहां पर पहला तरीका जो है वह इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक लड़की ने इस ट्रिक के बारे में बताया है। तो वह वीडियो में यह बताती है कि हम अच्छे से आटा गूंद लेंगे। उसके बाद थोड़ी देर के लिए आटे को रखेंगे। आटा सॉफ्ट हो जाए, उसके बाद उसका उसे उसका गोल पेड़ा बनाकर एक प्लास्टिक की प्लेट लेकर उसके ऊपर रखकर दबाएंगे। प्लास्टिक की प्लेट इतनी बड़ी लेनी है। जितनी बड़ी आप रोटियां बनाते हैं। इससे क्या होगा एक बार में दबाने से ही रोटियां बन जाएंगी और यह एकदम गोल रोटी रहेगीं और कम समय में आप ज्यादा रोटियां बना पाएंगे।
  • इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि आप पहले की तरह ही आटा गूंदकर थोड़ी देर के लिए रखेंगी। आटा जब सॉफ्ट हो जाए तो अपने हाथों में थोड़ा-सा तेल घी कुछ लगाकर दोनों हाथों की उंगलियों के बीच में आटे का पेड़ा रखकर जल्दी-जल्दी दबा-दबा कर गोल-गोल घूमाना है। इससे क्या होगा कि रोटी बन जाएगी और फिर उसे हम तवे में धीमी आंच करके रोटी रखेंगे। बता दे कि यह रोटी अगर आप चूल्हे में बनाते हैं तो ज्यादा अच्छा होता है। क्योंकि उसमें ज्यादा स्वाद मिलता है, और इसमें आटा ज्यादा होने के कारण खाने वाले का पेट भी जल्दी भर जाता है, और हमें ढेरों रोटियां नहीं बनानी पड़ती।

यह भी पढ़े- मच्छर, मक्खी और कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए पोछे के पानी में डालें ये चीजें, इन 4 में से कोई एक उपाय आजमाकर देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now