घर के बेकार पड़े गमले में लगायें हल्दी, खरीदने कभी नहीं जाना पड़ेगा बाजार, यहाँ जानिए उगाने की 100% कारगर प्रोसेस

घर के बेकार पड़े गमले में लगायें हल्दी, खरीदने कभी नहीं जाना पड़ेगा बाजार, यहाँ जानिए उगाने की 100% कारगर प्रोसेस आइये आपको बताते हैं कौनसा है वो खास मसाला।

औषद्धीय मसाला है हल्दी

हल्दी एक बहुत ही अच्छा औषद्धीय मसाला माना जाता है। हल्दी कई चीजों में काम आती है। जिस कारण हल्दी को उपयोग करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। हल्दी एक महत्वपूर्ण मसाले में से एक है जिसके बिना हमारे घर के सारे व्यंजन अधूरे लगते हैं। हल्दी एक बहुत ही कीमती मसाला माना जाता है क्योंकि इसमें कई ऐसे एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की कई बीमारियों को दूर करती है। इसीलिए हल्दी को घर के गमले में आप लगाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। बाहर की हल्दी में कई तरह की मिलावट की जाती है। इसमें कई केमिकल्स मिलाए जाते हैं और इसके इस्तेमाल करने से आपको काफी हानि भी हो सकती है। इसीलिए आप घर पर शुद्ध हल्दी उगा कर यदि उसका सेवन करेंगे तो आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। लिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह घर के गमले में लगा सकते हैं हल्दी का पौधा।

यह भी पढ़ें Gardening ideas: सिर्फ 10 रूपए के खर्च में मिलेगा 10 किलो अदरक, ऐसे अपनायें सीक्रेट टिप्स 100% करेगी काम..

ऐसे करें गमले की तैयारी

घर के गमले में हल्दी उगाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी मिट्टी की तैयारी करनी होगी। आपको गोबर की खाद मिलाकर मिट्टी को तैयार करना होगा। सबसे पहले आप गोबर और मिट्टी का 50-50% मिश्रण कर ले। उसके बाद इसे एक गमले में भर दे और फिर आप अच्छी गुणवत्ता वाले बीज को लेकर गमले में ही बहुत सारी हल्दी उगा सकते हैं। आप चाहे तो इसके अंदर कुछ ऐसे कीटनाशक भी मिला सकते हैं जिससे आपके पौधे में कीट ना लगें।

घर के बेकार पड़े गमले में लगायें हल्दी, खरीदने कभी नहीं जाना पड़ेगा बाजार, यहाँ जानिए उगाने की 100% कारगर प्रोसेस

उच्च गुणवत्ता वाले बीजों का करें चयन

घर के गमले में हल्दी लगाना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको कुछ उच्च गुणवत्ता वाले बीजों का चयन करना होगा जो कि आपको किसी भी नर्सरी से आसानी से मिल जाएंगे। उसके बाद आपको इस लाकर गमले में बड़ी चतुराई से बोना होगा जिसके बाद आपको इसकी गुड़ाई भी बहुत ही दिमाग से करनी होगी। आपको इसकी गुड़ाई करने के लिए इसके मिट्टी के ऊपरी ऊपरी भाग को ही थोड़ा-थोड़ा सा गुड़ाई करना होगा। यदि आप ज्यादा गुड़ाई करेंगे तो इससे आपकी हल्दी की गांठ ऊपर आ सकती है और आपका हल्दी का पौधा नहीं लग पाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

  • आपको इस पौधे को ज्यादा धुप में नहीं रखा है।
  • इसमें समय-समय पर आवश्यकतानुसार खाद देना है।
  • ज्यादा पानी की मात्रा नहीं करनी है वरना पौधा गलना शुरू हो जाएगा।
  • बुवाई के 40 दिनों में खाद देना भी जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें Gardening Tips: घर पर बनाये मार्केट से भी बेहतर 100% पॉवरफुल नीम खली, हरे-भरे पौधों के साथ खिल जायेगा आपका गार्डन..

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now