How To Grow Bitter Gourd At Home: इस शानदार तरीके से ग्रो बैग में लगाएं करेला मात्र 7 दिनों में मिलेंगे ढेरों करेले, जानिए पूरी प्रोसेस..

How To Grow Bitter Gourd At Home: इस शानदार तरीके से ग्रो बैग में लगाएं करेला मात्र 7 दिनों में मिलेंगे ढेरों करेले, जानिए पूरी प्रोसेस.. आईये इस आर्टिकल के जरिये जानते है कैसे आप अपने ग्रो बैग्स में करेले के बीज लगाकर ऊगा सकते है और ढेरों करेले पा सकते है।

How To Grow Bitter Gourd At Home

आज के समय हर चीज में मिलावट की जा रही है। साथ ही सब्जी और फलों को भी इंजेक्शन और कई केमिकल के द्वारा पकाया जाता है जिससे हम इन्हें खा कर कहीं बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं, आज हम इस आर्टिकल के जरिये आपको करेले को घर में ग्रो बैग में लगाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी फायदा होने वाला है तो आईये ग्रो बैग में करेले लगाने की विधि को विस्तार से जानते हैं।

How To Grow Bitter Gourd At Home: इस शानदार तरीके से ग्रो बैग में लगाएं करेला मात्र 7 दिनों में मिलेंगे ढेरों करेले, जानिए पूरी प्रोसेस..

यह भी पढ़ें नोटों की बारिश करा देगी इस सब्जी की खेती, ढेरों फायदों के साथ दूर-दूर तक है मशहूर, जानिए कौन-सी है ये शानदार सब्जी

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

ग्रो बैग में आप हर तरह के पौधें को नहीं उगा सकते है लेकिन क्लारेले का पौधा आप ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते है जिससे आपको करेले की काफी अच्छी ग्रोथ मिलेगी, इसके लिए मिटटी का तापमान अधिक होना काफी जरुरी होता है, इसलिए यदि आप करेले को ग्रो बैग में उगाते है तो इससे उसकी मिटटी का तापमान 5 डिग्री तक हो जाता है इससे पौधा बहुत ही अच्छी ग्रोथ ले सकता है। आप कोशिश करें बीज अच्छी क्वालिटी का हो क्योंकि इससे पौधे की ग्रोथ बहुत अच्छी और जल्द ही हो जाएगी।

जानिए ग्रो बैग में करेले का पौधा लगाने का तरीका

  • करेले के पौधें को लगाने के लिए सबसे पहले आप बड़े आकार की प्लास्टिक की बोतल लें। इस बोतल को कैप के नीचे और साइड से थोड़ा-सा सर्कल बनाकर काटें।
  • फिर आप ग्रो बैग को सेट करें और हाथों से रस्सी बांधने के लिए दूसरी साइड से दो छेद कर ले।
  • फिर आप मिट्टी को एक दिन पहले धूप में रख दें फिर इसका उपयोग करें, अब पौधा लगाने के लिए अच्छी तरह से मिट्टी तैयार करें।
  • मिट्टी तैयार करने के लिए आप 60% कोको-पीट और 40% वर्मीकम्पोस्ट गोबर की खाद इसमें मिलाये। फिर मिट्टी को गमले में भर दें। सबको अच्छे से मिलाने के बाद पौधे में रस्सी बांधकर मिट्टी को भर दें। 
  • फिर मिट्टी की गहरायी में बीजों को दबा दें फिर पर्याप्त मात्रा में गमले में पानी दें। इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको कुछ ही दिनों में ढेरों करेले प्राप्त होंगें।

यह भी पढ़ें घर के गमले में लगायें धरती का सबसे ताकतवर फल, जिसके सेवन से आप भी बने रहेंगे हमेशा जवान, छू भी नहीं पायेगी कोई बीमारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now