घर के गमले में लगायें धरती का सबसे ताकतवर फल, जिसके सेवन से आप भी बने रहेंगे हमेशा जवान, छू भी नहीं पायेगी कोई बीमारी

घर के गमले में लगायें धरती का सबसे ताकतवर फल, जिसके सेवन से आप भी बने रहेंगे हमेशा जवान, छू भी नहीं पायेगी कोई बीमारी आइये आपको बताते हैं की आप कैसे घर में ही लगा सकते हैं इसका पौधा।

सेहत के लिए वरदान है एवोकाडो

आज इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं धरती के सबसे ताकतवर फल के बारे में, जिसे एवोकाडो कहा जाता है। एवोकाडो का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस फल में कई विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के विकास के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इस तरह के फल बाजार में आसानी से नहीं मिलते हैं और अगर मिल भी जाएं तो इनकी कीमत बहुत ही ज्यादा होती है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर में ही एवोकाडो का पौधा कैसे लगा सकते हैं जिससे आपको बाहर से इसे लाने के लिए पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे और साथ ही आप इसे लगाकर अपने स्वास्थ्य को बहुत ही अच्छा बना सकते हैं। आईए जानते हैं आप कैसे लगा सकते हैं घर में इसका पौधा।

घर के गमले में लगायें धरती का सबसे ताकतवर फल, जिसके सेवन से आप भी बने रहेंगे हमेशा जवान, छू भी नहीं पायेगी कोई बीमारी

यह भी पढ़ें गर्मियों में क्या आप भी पीते हैं ठंडा गन्ने का जूस…तो हो जाइये सावधान! ये लोग कभी ना करें सेवन वरना पड़ेगा पछताना

नर्सरी से भी ला सकते हैं पौधा

एवोकाडो के पौधे को घर में लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक गमला लेना होगा जिसमें आपको मिट्टी और गोबर की खाद को बराबर मात्रा में मिलाना होगा, जिससे आपके पौधे की ग्रोथ अच्छी हो सके। एवोकाडो के पौधे लगभग 30 फीट तक ऊंचे होते हैं। इनमें हरी पत्तियां और मजबूत तना होता है। इनके स्वादिष्ट फल भी थोड़े भारी होते हैं। जिस कारण इसके लिए आपको गमले का चुनाव थोड़ा बड़ा ही करना है। इसके पेड़ आप नर्सरी से ला सकते हैं और अपने घर के गमले में लगा सकते हैं। इसे ज्यादातर किसी जमीन में लगाना अच्छा माना जाता है जिससे कि पेड़ को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।

बीज से इस तरह लगायें पौधा-

  • आप एवोकाडो के पौधे को बीज से भी तैयार कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको पके हुए बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखना है।
  • पानी में भिगोने से इन बीजों में थोड़ी सी जड़ आ जाएगी, जिससे आसानी से आप पौध तैयार कर सकते हैं।
  • अब एक छोटे पॉट या पॉलीथीन में मिट्टी और कॉकपिट का मिश्रण भरना है।
  • मिश्रण भरने के बाद उसमें रात भर भिगोए हुए बीजों को मिट्टी से ढक देना है। उसके बाद आपको कुछ ही दिनों में इसकी जड़ें आती हुई दिखाई देंगी।
  • इसे थोड़े दिन और बढ़ने दें। फिर जैसे ही इसका पौधा तैयार हो जाए तो आप इस जमीन में लगा दे।
  • एवोकाडो की बेहतर ग्रोथ के लिए इसे जमीन में लगाना काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप अगर रेतीली मिट्टी का उपयोग करेंगे तो यह काफी अच्छा होगा। इसकी ग्रोथ भी अच्छी बढ़ेगी।
  • एवोकाडो के पौधे को बढ़ाने के लिए सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है। इसलिए हमेशा ही ऐसी जगह का चुनाव करें। जहां पर कम से कम 8 से 9 घंटे की धूप आती हो।
  • एवोकाडो के जड़ को हमेशा ही नमी पसंद होती है। इसलिए कभी भी इसकी मिट्टी को सूखने ना दे। हमेशा ही इसकी थोड़ी-थोड़ी सिंचाई करते रहें।
  • आप इसके ग्रोथ के लिए इसमें गोबर की खाद भी डाल सकते हैं और पौधे की मिट्टी को भी निराई-गुड़ाई करके इसे अच्छा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें Kitchen Tips: अनाज के डिब्‍बे में बार-बार घुन-कीड़े लगने से हैं परेशान, तो छुपके से रख दें ये मसाला, कभी नहीं भटकेंगे आस-पास