गर्मियों में जूतों से आती है भयंकर गंध ? तो करें 3 में से कोई एक उपाय, नहीं आएगी जूतों से बदबू

गर्मियों में जूतों से आती है भयंकर गंध ? तो करें 3 में से कोई एक उपाय, नहीं आएगी जूतों से बदबू। आज हम जानेंगे कि जूते से आने वाली बदबू से छुटकारा कैसे पाएं।

जूते से आने वाली बदबू

एक ही जूते को कुछ दिनों तक पहनने से उसमें से गंध आने लगती है। लेकिन गर्मियों में एक दिन भी अगर हम जूता पहन लेते हैं तो उसे तेज गंध आती है। इसीलिए आज हम जानेंगे कि हम जूते से आने वाली गंध को कैसे दूर कर सकते हैं। क्योंकि अगर हम जूता पहन के बाहर जाते हैं तो लोगों के पास बैठने पर सामने वाले को दिक्कत होती है। उन्हें जूते से आने वाली गंध कभी-कभी बर्दाश्त नहीं होती। वही हम घर में अगर जूता उतारते हैं तो पूरा घर बदबू से भरने लगता है। तब चलिए जानते हैं कि जूते से आने वाली गंध से कैसे छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

गर्मियों में जूतों से आती है भयंकर गंध ? तो करें 3 में से कोई एक उपाय, नहीं आएगी जूतों से बदबू

यह भी पढ़े- तुलसी की ऐसे करें पूजा माँ लक्ष्मी और माँ दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद, चैत्र नवरात्री में चमकेगी किश्मत, जानिए कैसे

जूते से आने वाली गंध दूर करने के 3 तरिके

निचे लिखे तीन बिंदुओं के अनुसार जाने जूते और मोज़े से आने वाली गंध को कैसे दूर करें।

  • जूते से आने वाली गंध को दूर करने के लिए कपूर का उपाय आजमा सकते हैं। यह भी एक कारगर तरीका है। जैसा कि आपको पता ही होगा कपूर की महक बहुत अच्छी होती है। इसे अगर इसे हम जूते के अंदर रख देते हैं और जूते को अच्छे से मोज़े या किसी कागज / कपड़े की मदद से पैक कर देते हैं तो इसकी महक जूते के अंदर भर जाएगी और जूते से गंध दूर होकर जूते से खुशबू आने लगेगी।
  • इसके अलावा आप जूते में नैप्थलीन बाल भी रख सकते हैं। यह भी एक कमाल का उपाय है। बता दे कि इसके लिए नैप्थलीन की बाल जूते के भीतर रखने होते हैं, और उसी तरह आपको जो जूतों को अच्छे से पैक कर देना है। जिससे इसकी महक जूतों के अंदर भर जाये और जो गंध है वह दूर हो जाए।
  • इन दो उपाय के अलावा एक और उपाय है कि आप अगर कपूर या नैप्थलीन की बॉल नहीं रखना चाहते हैं तो तेज पत्ता रख सकते हैं। तेज पता आसानी से घर के किचन में मिल जाएगा। इससे जूते की गंध को दूर किया जाता जा सकता है। क्योंकि तेज पत्ता की महक बड़ी तेज होती है।

यह भी पढ़े- ना लगेगी लू, ना होंगे बीमार, इन बातों का रखे ध्यान, पूरी गर्मी रहेंगे स्वस्थ